चूरू: जानवरों का खतरनाक रोग इंसान में, पूरे गांव में सर्वे और छिड़काव

चूरू जिले की सादुलपुर तहसील के गांव लुदी खुबा में एक व्यक्ति स्क्रब टाइफस पॉजिटिव मिला है. 

चूरू: जानवरों का खतरनाक रोग इंसान में, पूरे गांव में सर्वे और छिड़काव
कृमिनाशक दवा का छिड़काव

नरेंद्र राठौड़, चूरू: जिले की सादुलपुर तहसील के गांव लुदी खुबा में एक व्यक्ति स्क्रब टाइफस पॉजिटिव मिला है. पशुओं का जानलेवा रोग स्क्रब टाइफस पॉजिटिव मिलने पर चूरू जिले का चिकित्सा एवं पशुपालन विभाग सचेत हो गया है. इस रोग से पीड़ित युवक के स्वास्थ्य में सुधार है, परन्तु उक्त रोग गांव में न फैले इसके लिए टीम द्वारा रोगी के गांव में सर्वे और दवा का छिड़काव किया जा रहा है. 

चूरू चिकित्सा विभाग की टीम ने गांव के घर-घर में जाकर सर्वे किया तथा इससे बचाव के उपाय बताए. पशुओं के रहने के स्थान पर टीम ने कृमिनाशक दवा का छिड़काव भी किया है. मिली जानकारी के अनुसार लुदी खुबा गांव के 26 वर्षीय प्रवीण पुत्र चन्द्रपाल बैंगलोर में काम करता है. उसे वहां पर बुखार हुआ तो उसने उपचार भी करवाया, लेकिन फायदा नहीं हुआ. 5 जनवरी को प्रवीण जयपुर के SMS हॉस्पिटल में भर्ती हो गया. 7 जनवरी को मिली जांच रिपोर्ट में उसके पशुओं में फैलने वाला संक्रमण और जानलेवा रोग स्क्रब टाइफस पॉजीटिव मिला. इसके संबंध में हॉस्पिटल द्वारा चूरू के सीएमएचओ को सूचित किया गया. 

कृमिनाशक दवा का छिड़काव
गांव में पहुंची टीम ने घर-घर जाकर सर्वे किया तथा पशुओं के रहने की जगह पर कृमिनाशक दवा का छिड़काव किया गया. टीम में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पहाड़सर के प्रभारी फूलसिंह बसेर, एएनएम कमलेश और सुनिता तथा पशुपालन विभाग के डॉ. वीरेन्द्र पूनिया, एलएसए अमित, राजेश, सन्दीप और मुकेश आदि शामिल थे, जिन्होंने घर-घर जाकर सर्वे किया और पशुओं के रहने के स्थानो पर दवा का छिड़काव किया ताकि यह रोग और ना फैले.

स्क्रब टाइफस रोग पिस्सुओं के काटने से होता है. यह एक जानलेवा रोग है. इस रोग में भी डेंगू की तरफ प्लेटलेट्स की संख्या घटने लगती है और प्लेटलेट्स की संख्या घटने से रोगी की मौत भी हो सकती है.