महंगाई और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने तोड़ी कमर, फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

एक दिन की राहत के बाद फिर 23वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों इजाफा हुआ है.

महंगाई और पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों ने तोड़ी कमर, फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: एक दिन की राहत के बाद फिर 23वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों इजाफा हुआ है. पेट्रोल 6 पैसे और डीजल 13 पैसे प्रतिलीटर महंगा हुआ है. आज पेट्रोल के दाम 87.57 पैसे प्रतिलीटर और डीजल के दाम 81.32 रुपये प्रतिलीटर पहुंच गए हैं. पिछले 22 दिन में पेट्रोल 9.73 रुपये और डीजल 10.99 रुपये महंगा हुआ है.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस के कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं ने सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ाई धज्जियां, पायलट ने लताड़ा

लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के बढते दामों की आंच अब किचन तक भी पहुंच चुकी है. सब्जियों में महंगाई का तडका लग चुका हैं और अब सब्जियां महंगी होती जा रही हैं. उधर राजस्थान में ईधन की खपत पर महंगाई की भी मार पड़ी है. क्योंकि राजस्थान में वैट ज्यादा होने के कारण पड़ौसी राज्यों से बडे वाहन ईधन भरवाकर लाते हैं. जिसके कारण पेट्रोल पंपों पर ईधन की खपत घट गई है.

बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं... इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं.

ये भी पढ़ें: तेल के दामों को लेकर कांग्रेस का प्रदर्शन, पायलट बोले- 'इसके पीछे बड़ी साजिश'