महिलाओं के लिए रोडवेज में होंगी PINK कलर की स्पेशल सीट्स

महिला आरक्षित सीट के लिए पिंक कलर करने के निर्देश दिए हैं, जिससे महिलाओं को बस में यात्रा के दौरान सीट की पहचान करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं हो.   

महिलाओं के लिए रोडवेज में होंगी PINK कलर की स्पेशल सीट्स
रोडवेज एमडी नवीन जैन ने फ्लाइट की तर्ज पर बसों में आपातकालीन गेट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए.

जयपुर: राजस्थान रोडवेज एमडी नवीन जैन की पहल पर रोडवेज में नवाचार किए जा रहे हैं. यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए विशेष नवाचार रोडवेज बसों में करवाए जा रहे है, जिससे यात्रियों को यात्रा के दौरान किसी प्रकार कोई समस्या नहीं हो. खास तौर पर महिला आरक्षित सीट के लिए पिंक कलर करने के निर्देश दिए हैं, जिससे महिलाओं को बस में यात्रा के दौरान सीट की पहचान करने में किसी प्रकार की समस्या नहीं हो. उसको ध्यान में रखकर अचानक नई बसों का रोडवेज एमडी नवीन जैन ने निरीक्षण कर कई खामिया बताई साथ ही इन खामियों को दुरस्त करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए.

हाल ही में रोडवेज बेडे में नई बसों का शामिल होना जारी है. रोडवेज एमडी नवीन जैन ने अचानक नई बसों का निरीक्षण करने पहुंचे तो कई खामिया इन नई ब्लूलाइन बसों में मिली. एमडी नवीन जैन ने विभाग की तकनीकि शाखा को निर्देश देते हुए बताया की नई और पुरानी बसों में चालक की सीट पर सीट बेल्ट लगाने, बसों की साफ सफाई के लिए वैक्यूम क्लीनर खरीद कर बसों की सफाई की जाए. बसों की हैड और टेल लाइट के साथ ही बसों में लटक रहे बेकार तारों को ठीक करने के आवश्यक दिशा निर्देश दिए. पुरानी बसों की खिड़कियों में लॉक ठीक करवाकर सही से बंद होवें, जिससे यात्रा के दौरान यात्रियों को बारिश, सर्दी और गर्मी में लू से बचाया जा सके. साथ ही चालक—परिचालकों को लोक व्यवहार प्रशिक्षण भी देने का काम अजमेर में किया जाएगा.

रोडवेज एमडी नवीन जैन ने फ्लाइट की तर्ज पर बसों में आपातकालीन गेट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए. अब बसों के रवाना होने से पहले बस परिचालक बस में आपातकालीन गेट की जानकारी यात्रियों को देगा. साथ ही महिला सीट और बस स्टॉफ की भी जानकारी देगा. साथ ही किसी भी यात्री को बस में किसी प्रकार की परेशनी हो तो रोडवेज के टोल फ्री नम्बर पर फोन कर शिकायत दर्ज करवाने की जानकारी देगा. टोल फ्री नम्बर—1800—2000—103, मोबाइल नम्बर— 9549456745 इन नम्बरों पर फोन कर शिकातय दर्ज करवाने की भी जानकारी परिचालक यात्रियों को बताएंगा. रोडवेज की नई व पुरानी बसों में अब फायर उपकरण भी रखे जाएंगे. इन फायर उपकरणों की रिफिल करने की समय तारीख तय होंगे.

रोडवेज एमडी नवीन जैन की पहल पर अब रोडवेज की बसें भी फ्लाइट की तर्ज पर होगी. रोडवेज की नई—पुरानी बसों में आपातकालीन गेट की मॉकड्रिल भी की जाएगी. इस मॉकड्रिल से यात्रियों को भी आपातकालीन गेट की जानकारी के साथ जागरूक किया जाएगा. साथ ही फायर उपकरणों का किस प्रकार से उपयोग किया जाना उस पर भी मॉकड्रिल से यात्रियों व चालक-परिचालक को जानकारी दी जाएगी.