स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले में PM ने बढ़ाया युवाओं का हौसला, कहा कि...

चौथे हैकाथॉन में देश के कुल 41 संस्थानों के करीब 2 लाख से ज्यादा विद्यार्थी हिस्सा ले रहे हैं.

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले में PM ने बढ़ाया युवाओं का हौसला, कहा कि...
चौथे हैकाथॉन में देश के कुल 41 संस्थानों के करीब 2 लाख से ज्यादा विद्यार्थी हिस्सा ले रहे हैं.

जयपुर: केन्द्र सरकार की ओर से स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (Smart India Hackathon 2020) ग्रैंड फिनाले 2020 कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने शिरकत की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हैकाथॉन में हिस्सा ले रहे विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए विभिन्न इनोवेशन पर छात्रों की हौसला अफजाई की.

चौथे हैकाथॉन में देश के कुल 41 संस्थानों के करीब 2 लाख से ज्यादा विद्यार्थी हिस्सा ले रहे हैं, जो 36 घंटों में करीब 57 हजार से ज्यादा आइडियाज पर काम करेंगे. आज प्रधानमंत्री के साथ हुए संवाद में जयपुर के स्टूडेंट्स ने अपने नवाचारों को बताया. 

JECRC यूनिवर्सिटी में आयोजित हुए इस कार्यक्रम में छात्रा वंशिका शर्मा ने प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि उन्होंने स्टॉक मार्केट एनालिसिस वेब प्लेटफॉर्म का नवाचार किया है, जिस पर एक ही विंडो पर सारा डेटा मिलेगा. इससे फाइनेशियल जानकारी एक जगह पर मिल सकेगा.

छात्रा की जानकारी पर पीएम मोदी ने कहा कि सरकारी विभाग में इसे कैसे उपयोग लाया जा सकता? छात्रा ने बताया कि स्मॉल और लार्ज सभी इन्वेस्टर के लिए काम आ सकता है. सब यह प्लेटफॉर्म पर मिलेगा. वहीं, पीएम मोदी ने कहा राजस्थान का अपना स्वभाव आपके प्लान पर भी नजर आ रहा है तो वहीं जयपुर के छात्र आदर्श किशोर मेहरा ने अपने गति वेब प्लेटफॉर्म को लेकर बताया कि डेटा स्टोरेज की चुनौती के समय डाटा को टैक्स्ट फॉर्म में बदलकर सुरक्षित किया जा सकता है. छात्र ने बताया कि आज के जमाने में को भी डेटा सेंटर से co 2 निकाल रही है. उसके बारे में नहीं सोचा जा रहा है. उसे लेकर सोचा जाना चाहिए.

इस पर पीएम ने कहा कि आप जैसे युवा इनोवेटर के रूप में काम कर रहे हैं. इन्फ्रास्ट्रक्चर और स्टार्टअप में डेटा का उपयोग आसान हो गया है. पीएम मोदी ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि इस तरह के नवाचार को खेती से लेकर उद्योग में भी काम लेना चाहिए.