किशनगढ़-रेनवाल पंचायत समिति में शामिल 24 ग्राम पंचायत में 28 सितंबर को होगा मतदान

शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने आरएसी के जाब्ते के साथ गांवों में फ्लैग मार्च किया.

किशनगढ़-रेनवाल पंचायत समिति में शामिल 24 ग्राम पंचायत में 28 सितंबर को होगा मतदान
प्रतीकात्मक तस्वीर.

अमित यादव, जयपुर: जिले के किशनगढ़-रेनवाल पंचायत समिति में होने वाले सरपंच और वार्ड पंच चुनाव को लेकर प्रशासन पूरी तरह से चाक-चौबंद है. एडिशनल एसपी लक्ष्मणदास स्वामी ने मतदान को लेकर पुलिस बल को ब्रीफिंग कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस मौके पर डीएसपी राजकंवर, एसएचओ कैलाश चंद मीणा आदि मौजूद थे. 

शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने आरएसी के जाब्ते के साथ गांवों में फ्लैग मार्च किया. 24 ग्राम पंचायतों में 28 सितंबर को प्रथम चरण में चुनाव होने हैं. इन पंचायतों में सरपंच पद के लिए 163 और वार्ड पंच के 134 वार्ड में 324 उम्मीदवार मैदान में हैं. 

यह भी पढ़ें- पंचायत चुनाव-2020: पहले चरण के लिए थमा प्रचार, कल रवाना होंगे मतदान दल

एसीपी लक्षमणदास स्वामी ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए 600 पुलिसकर्मी बल तैनात किया जा रहा है. चुनाव आचार संहिता की पालना के लिए निर्देशित किया गया है. चुनाव के दौरान दो एएसपी, दो डीएसपी, सात सब इंस्पेक्टर और 13 मोबाइल टीम चुनाव की कमान संभालेंगे. प्रत्येक बूथ पर दो पुलिस कर्मी और मतदान केंद्र पर पांच पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे. 

मुंडियागढ़, बधाल, मंडा भीमसिंह, पचकोडिया, ईंटावा और भैंसलाना को अति संवेदनशील मतदान केंद्र माना गया है. इन अति संवेदनशील मतदान केंद्रो पर पांच अतिरिक्त पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे. कोविड-19 के निर्देशों की कड़ाई से पालना की जाएगी. पुलिस ने अवैध गतिविधियां रोकने के लिए जगह-जगह नाकाबंदी की गई है. आरएसी की एक कंपनी बुलाई गई है. वहीं, सोमवार को  कोविड-19 संक्रमण के कारण निर्वाचन आयोग ने मतदान का एक घंटे समय बढ़ाया गया है. 

सोमवार को सुबह 7.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मतदान होगा. मतदान के तत्काल बाद मतगणना होगी. 29 सितंबर को उपसरपंच का चुनाव होगा. सरपंच का चुनाव ईवीएम मशीन से होगा जबकि वार्ड पंच को चुनाव बैलेट पेपर से होगा. मतदान के दौरान सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा. मास्क लगाकर और दूरी बनाते हुए मतदान प्रक्रिया होगी.