जोधपुर: स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की तैयारियां जोरों पर

स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए केंद्र से टीम आगामी कुछ दिनों में जोधपुर आने वाली है, जिसको लेकर निगम प्रशासन सक्रिय रुप से कार्यों में जुट गया है.   

जोधपुर: स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 की तैयारियां जोरों पर
शहर की दीवारों पर अलग-अलग तरह की थीम पर आधारित पेंटिंग्स बनवाई गई हैं.

अरुण हर्ष, जोधपुर: स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के लिए केंद्र से टीम आगामी कुछ दिनों में जोधपुर आने वाली है, जिसको लेकर निगम प्रशासन सक्रिय रुप से कार्यों में जुट गया है. निगम प्रशासन का दावा है कि इस बार जोधपुर सफाई के मामले में अव्वल आएगा.

सभी शहर स्वच्छता सर्वेक्षण के मामले में बेहतर रैंकिंग हासिल करना चाहते हैं. इसीलिए स्वच्छता सर्वेक्षण-2020 की तैयारियों के मद्देनजर जोधपुर शहर में कई काम दिखाई पड़ रहे हैं. भले ही सूबे की राजधानी जयपुर की रैंकिंग 2019 में गिरी हो, लेकिन इस मामले में सूर्य नगरी का भी हाल कोई बहुत अच्छा नहीं था. 

साल 2019 में स्वच्छता सर्वेक्षण के मामले में जोधपुर देश में 55 पायदान गिरकर 243वें नंबर पर आ गया था, लेकिन इस बार नगर निगम पिछले साल की कमियों को दूर करने का प्रयास कर अव्वल आने का प्रयास कर रहा है. 

जोधपुर शहर की दीवारों पर अलग-अलग तरह की थीम पर आधारित पेंटिंग्स बनवाई गई हैं. पेंटिंग्स के भी नंबर सर्वेक्षण में जोड़े जाते हैं. वहीं जनप्रतिनिधि, राजनेता, छात्र नेता और जिला कलेक्टर के जरिए लोगों को स्वच्छता ऐप से जोड़ने का प्रयास भी किया जा रहा है. 

शहर में जगह-जगह रंगोली और अन्य विषयों पर प्रतियोगिताएं भी आयोजित करवाई जा रही हैं. ताकि जोधपुर पूरे देश में अच्छे अंक ला पाए.

आपको बता दें कि स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 के परिणाम राष्ट्रपति ने जारी किए थे, जिसमें शहरों में केवल जयपुर ही ऐसा शहर रहा जो स्वच्छता की श्रेणी में टॉप 100 में श्रेणी में था. देखना होगा कि न्यूयॉर्क टाइम्स की टॉप टूरिस्ट प्लेस की सूची में 15वीं रैंक पाने वाले जोधपुर शहर की रैंकिंग स्वच्छता सर्वे में कहां रहती है.