ग्रहों के राजकुमार बुध 11 मार्च को करेंगे राशि परिवर्तन, क्या होगा Share Market का हाल

भगवान भोले शंकर का त्योहार शिवरात्रि 11 मार्च को मनाया जाएगा. इसी दिन मिथुन व कन्या राशि के स्वामी बुध (Mercury) राशि परिवर्तन कर रहे हैं. 11 मार्च महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2021) के दिन बुध शनि की राशि कुंभ में प्रवेश करेंगे. इससे पहले बुध मकर राशि में 4 फरवरी को वक्री हुए थे.

ग्रहों के राजकुमार बुध 11 मार्च को करेंगे राशि परिवर्तन, क्या होगा Share Market का हाल
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Jaipur: भगवान भोले शंकर का त्योहार शिवरात्रि 11 मार्च को मनाया जाएगा. इसी दिन मिथुन व कन्या राशि के स्वामी बुध (Mercury) राशि परिवर्तन कर रहे हैं. 11 मार्च महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2021) के दिन बुध शनि की राशि कुंभ में प्रवेश करेंगे. इससे पहले बुध मकर राशि में 4 फरवरी को वक्री हुए थे. बुध ग्रह को बुद्धि, संचार, भाषण, शिक्षा और स्वभाव आदि का कारक माना जाता है. इसलिए इनके राशि बदलने से विभिन्न राशियों के शिक्षा, नौकरी, स्वास्थ्य आदि पर प्रभाव पड़ सकते हैं. पाल बालाजी ज्योतिष संस्थान जयपुर के निदेशक ज्योतिषाचार्य अनीष व्यास (Anish Vyas) ने बताया कि इसके बाद बुध ग्रह 1 अप्रैल को मीन राशि में गोचर करेंगे. बुध ग्रह जिस ग्रह के साथ आता है, उस ग्रह के अनुसार ही व्यवहार करने लगता है. बुध सूर्य का निकटतम ग्रह है. बुध ग्रह को बुद्धि का प्रदाता कहा गया है.

यह भी पढ़ें- घर की ये चीजें ही हैं समस्याओं की वजह, तुरंत निकाल फेंकें नहीं तो हो जाएंगे कंगाल!

क्या होगा असर
अनीष व्यास ने बताया कि बुध के राशि परिवर्तन से लोगों में रचनात्मकता बढ़ेगी. शेयर मार्केट (Share Market) बढ़ने की संभावना है. कीमती धातुओं के दाम कम होंगे. बाजार में खरीदारी बढ़ सकती है. खाने-पीनी की चीजें महंगी हो सकती है. बिजनेस (Business) वाले लोगों के लिए समय अच्छा रहेगा. लेन-देन और निवेश में कई लोगों को फायदा मिल सकता है. कई नौकरीपेशा लोग जॉब (Jobs) बदलने का मन बना सकते हैं. षडयंत्र का शिकार बन सकते हैं. नौकरी या रोजमर्रा से जुड़ी नई योजनाएं बनेंगी. बुध के प्रभाव से कुछ लोग अपने काम को लेकर झूठ बोल सकते हैं. इसका नुकसान भी आने वाले दिनों में देखने को मिलेगा.

बुध है नपुंसक ग्रह
पंडित मदन मोहन शर्मा ने बताया कि बुध पुरुष ग्रह होने के बावजूद नपुंसक ग्रह कहलाता है. अर्थात यह जिस ग्रह के साथ बैठ जाए उसकी तरह व्यवहार करने लगता है. वक्री बुध यदि किसी खराब ग्रह के साथ बैठ गया और उसके खराब फल में वृद्धि हो जाती है.

बुध का वैदिक मंत्र
ॐ उद्बुध्यस्वाग्ने प्रति जागृहि त्वमिष्टापूर्ते सं सृजेथामयं च.
अस्मिन्त्सधस्थे अध्युत्तरस्मिन् विश्वेदेवा यजमानश्च सीदत..

बुध का तांत्रिक मंत्र
ॐ बुं बुधाय नमः

बुध का बीज मंत्र
ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः

बुध के उपाय
विख्यात भविष्यवक्ता और कुण्डली विश्ल़ेषक अनीष व्यास ने बताया कि बुध से पीड़ित व्यक्ति को मां दुर्गा की आराधना करनी चाहिए. बुधवार के दिन गाय को हरा चारा खिलाना चाहिए और साबूत हरे मूंग का दान करना चाहिए. बुधवार के दिन गणपति को सिंदुर चढ़ाएं. बुधवार के दिन गणेश जी को दूर्वा चढ़ाएं. दूर्वा की 11 या 21 गांठ चढ़ाने से फल जल्दी मिलता है. पालक का दान करे. बुधवार को कन्या पूजा करके हरी वस्तुओं का दान करे.

बुध के इस गोचर का सभी 12 राशियों पर शुभ-अशुभ प्रभाव

मेष राशि
इस राशि के लोगों के लिए बुध लाभदायक रह सकता है. शिक्षा और बुद्धि के कामों में सफलता मिलेगी. परिवार में सुख-शांति बनी रहेगी.

वृष राशि
आपके लिए बुध शुभ रहेगा. बड़े कामों में भाग्य का साथ मिलेगा. पुराने समय से अटके काम पूरे होंगे.

मिथुन राशि
इन लोगों को बुध की वजह से कामयाबी और सम्मान मिल सकता है. दैनिक कार्यों में बढ़ोतरी हो सकती है, लेकिन भविष्य में इन कामों से लाभ मिलेगा.

कर्क राशि
आपके लिए चिंताजनक समय रह सकता है. भय बना रहेगा. स्वास्थ्य का ध्यान बहुत ज्यादा रखना होगा. मौसमी बीमारियां हो सकती हैं. लापरवाही न करें.

सिंह राशि
इन लोगों का वैवाहिक जीवन अच्छा रहेगा. अविवाहित लोगों का प्रेम प्रसंग विवाह तक पहुंच सकता है. विवाह योग्य लोगों की शादी में रही समस्याएं खत्म हो सकती हैं.

कन्या राशि
इस राशि के लिए बुध लाभ की स्थितियां बनाएगा. पुरानी बीमारियां ठीक होने लगेंगे. आसपास के शत्रुओं से सतर्क रहें. सोच-समझकर काम करेंगे तो अच्छा रहेगा.

तुला राशि
इस राशि के लिए बुध सुख-शांति बढ़ाने वाला रहेगा. नौकरी और व्यवसाय बुध के कारण मुनाफा कमाने का अवसर मिल सकता है. मित्रों से मदद मिलेगी.

वृश्चिक राशि
ये लोग माता का आशीर्वाद लेकर काम की शुरुआत करें. सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ेंगी. काम बढ़ेंगे, लेकिन आपके लिए फायदेमंद रहेंगे.

धनु राशि
मित्रों से और भाई-बहनों से मदद मिलेगी, इस मदद से कोई बड़ा काम पूरा हो सकता है. परफॉर्मेंस अच्छी रहेगी. काम समय पर पूरे कर पाएंगे.

मकर राशि
इस राशि के लिए बुध सफलता दिलाने वाला रहेगा. धन-संपंत्ति में बढ़ोतरी होने के योग बन रहे हैं. परिवार में सुख-शांति रहेगी.

कुंभ राशि
इन लोगों के लिए किस्मत पक्ष में रहने वाली है. रुके काम पूरे हो सकते हैं. आय में बढ़ोतरी भी हो सकती है. जीवन साथी का सहयोग मिलेगा. बाधाएं दूर होने लगेंगी.

मीन राशि
खर्चों में बढ़ोतरी हो सकती है. सोच-समझकर खर्च करें. बिना विचारे काम करेंगे तो हानि हो सकती है. धैर्य बनाए रखें.

यह भी पढ़ें- शुक्र गृह का होने वाला है राशि परिवर्तन, होगी सुखों की वर्षा, जानिए आपका राशिफल