सार्वजनिक निर्माण विभाग को 36 साल बाद मिला नया मैन्युअल, सचिन पायलट ने किया विमोचन

पायलट ने इस मैन्युअल के कुशल संपादन के लिए विभाग के सभी अधिकारियों को सराहा. 

सार्वजनिक निर्माण विभाग को 36 साल बाद मिला नया मैन्युअल, सचिन पायलट ने किया विमोचन
पायलट ने बताया कि लम्बे समय से इस मैन्युअल के संशोधन की ज़रूरत महसूस की जा रही थी.

जयपुर: राजस्थान के सार्वजनिक निर्माण विभाग को नया मैन्युअल मिला है. उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने पीडब्ल्यूडी के मैन्युअल का विमोचन किया. पायलट ने बताया कि सार्वजनिक निर्माण विभाग का मैन्युअल सबसे पहले साल 1954 में प्रकाशित हुआ था और उसके बाद वर्ष 1984 में संशोधित मैन्युअल जारी किया गया था. 

पायलट ने बताया कि लम्बे समय से इस मैन्युअल के संशोधन की ज़रूरत महसूस की जा रही थी. इसके बाद अधिकारियों ने कवायद की और एक बार फिर 36 साल के लंबे अंतराल के बाद पीडब्ल्यूडी का नया मैन्युअल प्रकाशित हो सका है.

पायलट ने बताया कि इन मैन्युअल में विभाग के अन्तर्गत अलग-अलग काम के क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों, नियमों और प्रावधानों का संकलन है. यह मैन्युअल विभाग में कार्यरत सभीअधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा वृहद रूप से काम में लाया जाता है.

इस मैन्युअल के तीन भाग हैं. पहले भाग में विभाग की सामान्य कार्यप्रणाली, भूमि अवाप्ति और इससे जुड़े कामकाज के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है. इसी तरह दूसरे भाग में कामकाज के निष्पादन संबंधी जैसे -अनुबंध, निविदा प्रक्रिया, बजट का जबकि तीसरे भाग में विभाग के सभी प्रकार के कामकाज में प्रयोग में आने वाले फॉर्म्स को संकलित किया गया है.

पायलट ने इस मैन्युअल के कुशल संपादन के लिए विभाग के सभी अधिकारियों को सराहा. मैन्युअल विमोचन के मौके पर पीडब्ल्यूडी की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता के साथ ही सचिव और चीफ इन्जीनियर्स भी मौजूद रहे.