close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

जयपुर: ISI मार्का के दूरूपयोग के आरोप में दो कंपनियों पर पड़ा छापा, उत्पाद जब्त

जयपुर स्थित कंपनियां बिना लाइसेंस के आईएसआई मॉर्का लगाकर उत्पाद बेच रही थी. 

जयपुर: ISI मार्का के दूरूपयोग के आरोप में दो कंपनियों पर पड़ा छापा, उत्पाद जब्त
फर्जी कंपनियों पर कड़े एक्शन की तैयारी चल रही है. (फाइल फोटो)

जयपुर: भारतीय मानक ब्यूरो ने आईएसआई मॉर्के का दूरूपयोग करने वाली दो कपंनियों पर छापा मारकर उत्पाद जब्त किए हैं. ब्यूरो की टीम ने सरना डूंगर और झोटवाड़ा औद्योगिक क्षेत्र में यह कार्रवाई की. इसके अलावा कंपनी मालिकों को नोटिस जारी कर जवाब भी मांगा गया है.

सूत्रों के अनुसार, जयपुर स्थित यह दो कंपनियां बिना लाइसेंस के आईएसआई मॉर्का लगाकर उत्पाद बेच रही थी. जिसके बाद दोनों कंपनी पर कार्रवाई करते हुए दो हजार पाइप्स जब्त किए गए हैं. 

इस संबंध में भारतीय मानक ब्यूरो के क्षेत्रीय प्रमुख एन के शर्मा ने बताया कि विभाग उपभोक्ताओं से मिली शिकायतों के आधार पर एक्शन कर रही है. विभाग उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा के लिए प्रयास कर रही है. इस मामले में भी शिकायत मिलने पर कार्रवाई की गई. कंपनियों ने जिन उपभोक्ताओं को आईएसआई मॉर्का लगा उत्पाद बिक्री की है उसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है. 

472 कंपनियों ISI मार्का प्रयोग करने के लिए पंजीकृत

प्रदेश में 472 कंपनियों ने ही प्लास्टिंग पाइप्स एंड फिटिंग्स उत्पाद निर्माण के लिए आईएसआई मॉर्का के लिए रजिर्स्टेशन करवाया हैँ, जबकि इससे कहीं अधिक संख्या में कंपनियां संचालित हैं. मानक ब्यूरो अब आईएसआई मॉर्का का फर्जी उपयोग कर रही कंपनियों पर कड़ा एक्शन ले रही है. जिसके लिए आम नागरिकों से भी सूचना मांगी गई हैं. इसके अलावा औद्योगिक औश्र कारोबारी एसोसिएशन को भी विभाग ऐसी कंपनियों की जानकारी उपलब्ध कराने के लिए जागरूक कर रही है.