जोधपुर में मौसम ने ली फिर करवट, बारिश ने बढ़ाई ठंड

मावठ की यह बरसात रबी की फसलों के लिए वरदान बताई जा रही है. किसानों के मुताबिक रबी की फसलों में काफी फायदा होगा. 

जोधपुर में मौसम ने ली फिर करवट, बारिश ने बढ़ाई ठंड
मौसम विभाग ने दी बारिश की चेतावनी.

जोधपुर: राजस्थान के बाप उपखंड में रात भर चली तेज ठंडी हवाओं के बाद सुबह आसमान में काले बादल छा गए. सुबह साढ़े 6 बजे आसमान में बिजली चमकने के साथ ही बरसात शुरू हो गई. करीब डेढ़ घन्टे तक कभी तेज कभी धीमी गति से बरसात होती रही, जिसने एक बाद फिर से ठंड के बढ़ा दिया है. 

वहीं, मावठ की यह बरसात रबी की फसलों के लिए वरदान बताई जा रही है. किसानों के मुताबिक रबी की फसलों में काफी फायदा होगा. बरसात से सर्दी में भी काफी बढ़ोतरी होगी.

साथ ही, जोधपुर के शेरगढ़ में सोमवार को सवेरे करीब 7:30 बजे तेज हवा के साथ ही रिमझिम बारिश शुरू हुई जो करीब सवा घंटे तक बरसी. इस दौरान तहसील कार्यालय शेरगढ़ में 9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वहीं, बारिश के बाद वातावरण में नमी रहने से यकायक सर्दी ने जोर पकड़ा, जिससे ठिठुरन बढ़ गई. 

वहीं, बारिश के साथ पारे में गिरावट के चलते सर्दी अचानक बढ़ गई, जिससे रेगिस्तान के लोगों को ख़ासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खासतौर पर इस साल की शुरूआत के साथ सर्दी अपने कई रिकोर्ड तोड़ती नज़र आ रही है. पारे में गिरावट के साथ इस साल राजस्थान में सर्दी के नए रिकॉर्ड बनाए हैं.

बता दें कि, अचानक से मौसम में आए बदलाव और पहाड़ों में बर्फवारी से राजस्थान समेत उत्तर भारत एक बार फिर से शीतलहर और ठंड की चपेट में आ गया है. प्रदेश में घने कोहरे और ठंड से जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है. एक और जहां ठंड से बचने के लिए लोग अलाव का सहारा ले रहे हैं, वहीं कोहरे का कहर सड़कों पर हादसे के रूप में दिख रहा है.