close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान में 48 घंटों के दौरान हो सकती है जमकर बारिश, मिलेगी उमस और गर्मी से राहत

मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटों में मानसून के राजस्थान में दस्तक देने की संभावना है.

राजस्थान में 48 घंटों के दौरान हो सकती है जमकर बारिश, मिलेगी उमस और गर्मी से राहत
प्री मानसून की बारिश के बाद लोगों को थोड़ी राहत मिली. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: 8 जून को मानसून ने केरल में दस्तक दी और महज 19 दिनों में ही आधे भारत में मानसून पूरी तरह से छा चुका है. केरल में मानसून की दस्तक के साथ ही राजस्थान में भी प्री-मानसून की अच्छी बारिश ने लोगों को हल्की राहत तो दी. लेकिन उसके बाद प्री-मानसून ने प्रदेशवासियों को केवल तरसाया है.

इस दौरान दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही फिर से भीषण गर्मी और उमस लोगों को सताने लगी है. हालांकि अगर मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटों में मानसून के राजस्थान में दस्तक देने की संभावना है. लेकिन उससे पहले सूर्य की तेज तपीश और उमस के कारण लोगों के पसीने छुड़ाने की भी पूरी संभावना है.

इस बार प्रदेश में पड़ी भीषण गर्मी और उमस ने लोगों की कड़ी परीक्षा ली और प्री मानसून की बारिश ने लोगों को महज कुछ दिन की ही राहत दी. उसके बाद एक बार फिर से बढ़ते हुए तापमान और गर्मी ने लोगों को सताना शुरू कर दिया है. 

प्री मानसून की बारिश के बाद प्रदेश में दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई थी. इस दौरान दिन का तापमान जहां करीब 36 से 37 डिग्री तक पहुंच गया था तो वहीं रात का तापमान इस दौरान करीब 26 से 27 डिग्री तक पहुंचने से लोगों को गर्मी से राहत मिली थी. लेकिन बीते कुछ दिनों से सूर्य की तेज तपीश और बारिश नहीं होने के चलते एक बार फिर से प्रदेश में दिन का पारा 41 डिग्री को पार कर चुका है. साथ ही रात का तापमान भी करीब 30 डिग्री के पार पहुंच चुका है.

मौसम विभाग के अनुसार, इस साल की भीषण गर्मी के चलते इस बार संभावना जताई जा रही थी कि मानसून से पहले प्री-मानसून की बारिश भी अच्छी राहत देगी. लेकिन खाड़ी में कम दबाव के चलते इस साल प्री-मानसून ने निराश किया. इस दौरान जैसलमेर, उदयपुर, दौसा, और माउंट आबू में अच्छी बारिश दर्ज की गई. वहीं दूसरी ओर पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में प्री-मानसून का इंतजार ही रहा.

मौसम विभाग के अनुसार, प्रदेश में औसत से करीब 20 से 25 फीसदी बारिश ज्यादा रहने की संभावना है. साथ ही अगले 48 घंटों में मानसून राजस्थान में दस्तक दे सकती है.