close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: सी विजिल एप पर 875 शिकायतें दर्ज, कोटा से सबसे अधिक मामले आए सामने

विधानसभा चुनावों में सीविजिल पर शिकायतें मिलने का आंकड़ा ज्यादा था. विधानसभा चुनाव में करीब 4500 शिकायतें सी विजिल के जरिए मिली थीं. 

राजस्थान: सी विजिल एप पर 875 शिकायतें दर्ज, कोटा से सबसे अधिक मामले आए सामने
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर/ भरत राज: लोकसभा चुनाव में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से जुड़े मामलों की शिकायत भेजने के लिए पहली बार सीविजिल एप लॉन्च किया गया था. जिस पर करीब 20 दिन में 875 शिकायतें आम मतदाताओं की ओर से दर्ज कराई गई है. जिसमें 500 शिकायतों को सही माना गया है और उन्हें कार्रवाई कर निस्तारित कर दिया गया है. वहीं 375 शिकायतों को गलत मानते हुए ड्रॉप कर दिया गया है. 

विधानसभा में दर्ज हुई थी 4500 शिकायतें
विधानसभा चुनावों में सीविजिल पर शिकायतें मिलने का आंकड़ा ज्यादा था. विधानसभा चुनाव में करीब 4500 शिकायतें सी विजिल के जरिए मिली थीं. वहीं राजस्थान में पहले फेज का चुनाव 29 अप्रैल को होगा, लेकिन अभी तक शिकायतों में ज्यादा बढ़ोत्तरी नहीं हुई है. उप मुख्य निर्वाचन अधिकारी आईटी एमएम तिवाड़ी ने कहा कि कल दूसरे फेज के नामांकन प्रक्रिया पूरी हुई है. अब जैसे जैसे प्रचार बढ़ेगा, इस पर शिकायतें बढ़ेगी. 

सबसे ज्यादा शिकायतें कोटा जिले से 

सी विजिल एप पर शिकायतें दर्ज कराने में कोटा जिला टॉप पर है. कोटा जिले से सबसे ज्यादा 206 शिकायतें मिली हैं. जिसमें से 135 शिकायतों को सही माना गया है. 58 शिकायतों का निस्तारण कर दिया गया है. वहीं 13 शिकायतों का डीसीसी लेवल पर निस्तारण कर दिया गया है. सबसे कम शिकायतें डूंगरपुर, प्रतापगढ़ से मिली हैं. दोनो जिलों से 2-2 शिकायतें एप पर दर्ज करवाई गई हैं. एमएम तिवाड़ी ने कहा कि विधानसभा में सी विजिल के व्यापक असर के चलते भी शिकायतों में कमीं आई है.