राजस्थान: 14 मार्च से शुरू होंगे 8वीं के पेपर, कड़ी सुरक्षा के बीच किया गया प्रश्नपत्रों का वितरण

आठवीं बोर्ड परीक्षा प्रभारी नाहर सिंह ने बताया कि प्रश्न पत्रों का वितरण 20 रूटों पर किया गया. प्रश्न पत्रों को सशस्त्र गार्डों की तैनातगी में बंद वाहनों के जरिए थानों पर रखवाया गया. 

राजस्थान: 14 मार्च से शुरू होंगे 8वीं के पेपर, कड़ी सुरक्षा के बीच किया गया प्रश्नपत्रों का वितरण
आठवीं बोर्ड परीक्षा प्रभारी ने बताया कि प्रश्न पत्रों का वितरण 20 रूटों पर किया गया.

जयपुर: प्रारंभिक शिक्षा पूर्णता प्रमाण पत्र परीक्षा (आठवीं बोर्ड) 14 मार्च से प्रदेशभर में शुरू होगी, जो 28 मार्च तक चलेंगी. परीक्षा की सभी तैयारियां माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान और शिक्षा विभाग ने पूरी कर ली हैं. परीक्षा के प्रश्न पत्रों का वितरण सोमवार को राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय, मालवीय नगर से किया गया है. 

आठवीं बोर्ड परीक्षा प्रभारी नाहर सिंह ने बताया कि प्रश्न पत्रों का वितरण 20 रूटों पर किया गया. प्रश्न पत्रों को सशस्त्र गार्डों की तैनातगी में बंद वाहनों के जरिए थानों पर रखवाया गया. संग्रहण केन्द्रों के संग्रहण केन्द्र प्रभारियों को प्रश्न पत्र दिए गए. उन्होंने बताया कि परीक्षा जयपुर जिले के 559 परीक्षा केन्द्रों पर होगी. इस परीक्षा में जिले में 1 लाख 19 हजार 454 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं.

हिन्दी से शुरुआत, अंग्रेजी से समापन 
प्रारंभिक शिक्षा, बीकानेर निदेशक ने शनिवार को आठवीं बोर्ड का संशोधित टाइम टेबल जारी किया. नए टाइम टेबल के अनुसार 14 मार्च को परीक्षा की शुरूआत हिन्दी के पेपर से होगी और परीक्षा का समापन 28 मार्च को अंग्रेजी के पेपर से होगा.

ये रहेगा परीक्षा का टाइम टेबल 
इस बार परीक्षा 14 मार्च से 28 मार्च तक संचालित होंगी. सभी परीक्षाएं दोपहर 2 से 4.30 बजे तक संचालित होंगी. 14 मार्च को हिंदी, 18 मार्च को विज्ञान,  22 मार्च को सामाजिक विज्ञान, 25 मार्च को तृतीय भाषा (संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, सिंधी, गुजराती), 27 मार्च को गणित और 28 मार्च को अंग्रेजी की परीक्षा होगी.

नंबर की जगह दिए जाएंगे ग्रेड
परीक्षा के नतीजे राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर भी देखे जा सकेंगे. राजस्थान बोर्ड की आठवीं परीक्षा-2018 में नंबरों की बजाय ग्रेडिंग प्रणाली लागू है. जिसमें छात्रों को नंबरों के स्थान पर ग्रेड दिए जाएंगे