close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: डॉक्टर ने गाय के पेट से निकाले 90 किलो प्लास्टिक बैग्स, 4 घंटे तक चला ऑपरेशन

डॉक्टर पुनिया ने बताया कि पॉलिथीन के अलावा पेट से ब्लेड, कोल्ड ड्रिंक की बोतलों के ढक्कन, ऑलपिन, स्क्रू, कपड़े और कंकड़ भी निकाले गए हैं.

राजस्थान: डॉक्टर ने गाय के पेट से निकाले 90 किलो प्लास्टिक बैग्स, 4 घंटे तक चला ऑपरेशन
प्रतीकात्मक तस्वीर

नागौर: राजस्थान के नागौर के मकराना में युवा हिंदू गौ रक्षा सेवा समिति द्वारा संचालित गो चिकित्सालय में रविवार और सोमवार रात को एक गाय तथा एक सांड का ऑपरेशन करते हुए पेट से पॉलीथिन निकाली गई. आपको बता दें कि दोनों ऑपरेशन सफल हुए हैं. रविवार रात में गाय का ऑपरेशन करीब 4 घंटे चला. इस दौरान गाय के पेट से 80 किलो पॉलीथिन निकाली गई. 

इसी प्रकार सोमवार को सांड का ऑपरेशन कर उसके पेट से 90 किलो पॉलीथिन निकाली गई है. यह दोनों ऑपरेशन पशु चिकित्सक डॉक्टर सालगराम पूनिया द्वारा किए गए हैं. डॉक्टर पुनिया ने बताया कि पॉलिथीन के अलावा पेट से ब्लेड, कोल्ड ड्रिंक की बोतलों के ढक्कन, ऑलपिन, स्क्रू, कपड़े और कंकड़ भी निकाले गए हैं. संस्थापक पूरणमल कुमावत ने बताया कि वंसुन्धरा नगर में 2 दिनों से गाय बीमार थी. 

जिस कारण शनिवार को रात में स्थानीय लोगों ने समिति को सूचना दी. जिस पर समिति के सदस्य मौके पर पहुंचे तथा गाय की सुध ली. उसे उपचार हेतु चिकित्सायल लाया गया. वहीं बोरावड़ में 1 महीने पहले एक सांड को उपचार हेतु लाया गया था जिसका भी ऑपरेशन किया गया. डॉक्टर पुनिया ने बताया कि पालीथिन खाने वाली गौवंश के पेट में धीरे -धीरे संक्रमण का खतरा पैदा हो जाता है. उसे दवाओं से ठीक करना संभव नहीं होता. 

अगर समय पर पशु अस्पताल आ जाए तो ऑपरेशन कर पूरी पॉलिथीन निकाली जा सकती है. उधर समिति के संरक्षक ठाकुर मोहन सिंह चौहान ने बताया कि समिति द्वारा कई बार अधिकारियों को पॉलिथीन को बन्द करने को लेकर ज्ञापन दिया गया. फिर भी मकराना शहर में पॉलीथिन खुले आम बिक रही है.