राजस्थान: 4 दिन की राहत के बाद फिर बढ़ी प्रदेश में सर्दी, ठंड से ठिठुरे लोग

बीते कुछ दिनों से प्रदेश में कड़ाके की सर्दी से लोगों को हल्की राहत मिली थी, लेकिन ये राहत महज कुछ दिनों तक सिमित रही. बीते 24 घंटों से एक बार फिर से प्रदेश में मौसम ने करवट ली है. 

राजस्थान: 4 दिन की राहत के बाद फिर बढ़ी प्रदेश में सर्दी, ठंड से ठिठुरे लोग
फाइल फोटो

जयपुर/ ललित कुमार: 4 दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से प्रदेश में सर्दी ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही हिमाचल और जम्मू कश्मीर में हो रही बर्फबारी और बारिश का असर प्रदेश में अब दिखने लगा है. बीते 24 घंटों से आसमान में बादलों की आवाजाही के चलते दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. दिन के तापमान में जहां करीब 2 से 3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई तो वहीं रात के तापमान में भी करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. सुबह-शाम चली हल्की ठंडी हवाओं ने जहां लोगों की कंपकंपी छुड़ा दी तो वहीं सुबह के हल्के घने कोहरे ने वाहनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लगा दिया है.

कोहरे में थामी रफ्तार
बीते कुछ दिनों से प्रदेश में कड़ाके की सर्दी से लोगों को हल्की राहत मिली थी, लेकिन ये राहत महज कुछ दिनों तक सिमित रही. बीते 24 घंटों से एक बार फिर से प्रदेश में मौसम ने करवट ली है. साथ ही आसमान में बादलों की आवाजाही के चलते दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. इसके साथ ही नागौर, अलवर, सीकर, श्रीगंगानगर, बीकानेर और झुंझनूं में अल सुबह कोहरे की चादर ने इन जिलों को अपने आगोश में ले लिया. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में प्रदेश के कई जिलों में मावठ होने की संभावना है.

इन जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज
बादलों की आवाजाही के चलते प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. बीते 24 घंटों में जयपुर, सीकर, चूरू, झुंझनूं, अलवर, जमेर, कोटा, पिलानी, माउंटआबू, जैसलमेर सहित करीब एक दर्जन जिलों में तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है.

अगले कुछ दिनों में बढ़ेगी सर्दी- मौसम विभाग
हिमाचल और जम्मू कश्मीर में बदले मौसम के मिजाज का असर राजस्थान में भी देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों तक मौसम के इसी तरह बने रहने की संभावना है. साथ ही प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में इस दौरान मावठ होने के भी आसर हैं. मौसम विभाग के अनुसार मावठ के बाद प्रदेश में सर्दी अपने और तीखे तेवर दिखाती हुई नजर आएगी.