राजस्थान: बारिश के बाद कई जिलों में बढ़ी सर्दी, तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज

प्रदेश के लोगों को बीते कुछ दिनों से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही कड़ाके की सर्दी से राहत मिली थी लेकिन बीते 48 घंटों से एक बार फिर से सर्दी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं.

राजस्थान: बारिश के बाद कई जिलों में बढ़ी सर्दी, तापमान में 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज
फाइल फोटो

जयपुर/ ललित कुमार: प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में मौसम के बदलाव के साथ ही बीते 24 घंटों में अचानक दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज होने लगी है. अलवर, भरतपुर, धौलपुर, झुंझुनूं, चूरू, श्रीगंगानगर सहित कई जिलों में हुए मौसम बदलाव का असर पूरे प्रदेश पर देखने को मिल रहा है.

बीते 48 घंटों से चली ठंडी हवाओं के चलते रात के तापमान में करीब 5 से 6 डिग्री तक अचानक गिरावट दर्ज की गई तो वहीं दिन में भी ठंडी हवाओं के चलते तापमान में करीब 3 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. सीकर में बीते 48 घंटों में रात के तापमान में करीब 8 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई तो वहीं जयपुर में करीब 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई. चूरू, पिलानी, बीकानेर, भीलवाड़ा सहित कई जिलो में बीते 48 घंटों में रात के तापमान में करीब 6 से 7 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई.

प्रदेश के लोगों को बीते कुछ दिनों से दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी के साथ ही कड़ाके की सर्दी से राहत मिली थी लेकिन बीते 48 घंटों से एक बार फिर से सर्दी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं. बीते 48 घंटों में प्रदेश के करीब सभी जिलों में रात के तापमान में अचानक भारी गिरावट दर्ज की गई है तो वहीं दिन के तापमान में भी ठंडी हवाओं के चलते करीब 3 से 4 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है. इसके साथ ही प्रदेश के करीब आधा दर्जन जिलों में घने कोहरे के चलते भी लोगों को सर्दी फिर से सताने लगी है.

इन जिलों में रात के तापमान में भारी गिरावट
अजमेर 11.8 डिग्री, भीलवाड़ा 9 डिग्री, सीकर 5 डिग्री, वनस्थली 7.2 डिग्री, जयपुर 10.3 डिग्री, पिलानी 6.8 डिग्री, कोटा 11 डिग्री, सवाईमाधोपुर 10.8 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 9.5 डिग्री, डबोक 11 डिग्री, बाड़मेर 12.3 डिग्री, जैसलमेर 12.4 डिग्री, जोधपुर 10.4 डिग्री, चूरू 6.6 डिग्री, माउंटआबू 6 डिग्री, बीकानेर 8.9 डिग्री, श्रीगंगानगर 9.2 डिग्री तापमान है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में मौसम के मिजाज में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है. इसके साथ ही सुबह और शाम ठंडी हवाओं के चलते रात के तापमान में और गिरावट दर्ज की जाने की संभावना है.