राजस्थानः आज CM पद की शपथ लेंगे अशोक गहलोत, समारोह में होगा कई दिग्गजों का जमावड़ा

पाण्डेय ने कहा कि अधिकांश विपक्षी दलों के प्रतिनिधि शपथ गहण समारोह में शामिल होकर अपनी एकजुटता दिखाएंगे.

राजस्थानः आज CM पद की शपथ लेंगे अशोक गहलोत, समारोह में होगा कई दिग्गजों का जमावड़ा
शपथ ग्रहण समारोह में कई विपक्षी दल के नेता होंगे शामिल

शशि मोहन/जयपुरः सोमवार को जयपुर की जमीन देश के लिए एक नए घटनाक्रम की साक्षी बनेगी. हालांकि कार्यक्रम राजस्थान की नवनिर्वाचित सरकार के मुखिया और प्रदेश के नए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट के शपथ ग्रहण समारोह का है, लेकिन जिस तरह इस कार्यक्रम के जरिए विपक्षी एकता को दर्शाने और महागठबंधन को मजबूत करने की कोशिश है उससे लगता है कि कांग्रेस पार्टी अल्बर्ट हॉल और गढ़ गणेश की साक्षी में देश को एक बड़ा मैसेज देना चाहती है.

राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आज

दरअसल, हाल ही में हुए पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव को वर्ष 2019 के लिए सेमीफाइनल बताया जा रहा था. अप्रैल-मई 2019 में देश में लोकसभा के चुनाव होने हैं और इन चुनावों से पहले हुए विधानसभा चुनाव में हिंदी भाषी तीन राज्यों में कांग्रेस को जीत मिली है. इस जीत से उत्साहित कांग्रेस ने तीनों ही राज्यों में शपथ ग्रहण समारोह के लिए विपक्षी पार्टियों और समान विचारधारा वाले लोगों को बीजेपी के खिलाफ एकजुट करने की तैयारी शुरू कर दी है. कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पाण्डेय कहते हैं कि सोमवार से देश में नये राजनीतिक युग की शुरूआत होगी. पाण्डेय ने कहा कि अधिकांश विपक्षी दलों के प्रतिनिधि शपथ गहण समारोह में शामिल होकर अपनी एकजुटता दिखाएंगे.
Rajasthan: Ashok Gehlot today will take oath as CM, so many leaders will gather in the ceremony

बता दें अल्बर्ट हॉल में होने वाले इस कार्यक्रम में कई खास मेहमान शामिल होंगे. जिनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, लोकसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू, कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी, पूर्व केंद्रीय मंत्री मुकुल वासनिक, अंबिका सोनी, मोहसिना किदवई, आनंद शर्मा, राजीव शुक्ला, हरियाणा के पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा, उत्तर प्रदेश पीसीसी के चीफ राज बब्बर, गौरव गोगोई, भंवर जितेंद्र सिंह, एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार, लोकतांत्रिक जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला शामिल होंगे.

इसके साथ ही डीएमके पार्टी के अध्यक्ष एम के स्टालिन, झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, राष्ट्रीय लोकदल के जयंत चौधरी, एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल, जेएमएम के हेमंत सोरेन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह, आरएसपी के एन के प्रेमचंद्रन, आईयूएमएल के पी के कुन्हाली कुट्टी, तेलंगाना समिति के प्रो एम कोडेरम, एआईयूडीएफ के बदरुदीन अजमल, स्वाभिमानी पक्ष के राजू सेठी, सांसद अब्दुल मन्नान, महाराष्ट्र विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष राधाकृष्णन विखे पाटील, पूर्व केंद्रीय मंत्री जितिन प्रसाद, विपुल माहेश्वरी और बिहार पीसीसी के चीफ मदन मोहन झा समेत कई वरिष्ठ नेता शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे.

जयपुर: 'जनपथ' पर होगा गहलोत और पायलट का शपथ ग्रहण समारोह, तैयारियां जोरों पर

इस कार्यक्रम को बड़े स्तर पर करने के पक्ष में तर्क देते हुए पूर्व सांसद और हवामहल विधानसभा क्षेत्र से जीतकर आए महेश जोशी कहते हैं कि 'यह वक्त की जरूरत है और इसीलिए विपक्ष के नेताओं को बुलाया गया है. कांग्रेस ने इस बात की कोशिश की है कि शपथ ग्रहण समारोह में 2019 में होने वाले महागठबंधन की आंशिक झलक जरूर दिखाई दे. हालांकि कुछ घटक दलों के मन ही मन में सवाल यह भी है कि क्या यह मांग महागठबंधन वाकई निजी हितों की कीमत पर साकार हो पाएगा?'