close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: अब पानी से भरा रहेगा बीसलपुर बांध, ब्राहमणी नदी से 4 जिलों की बुझेगी प्यास

बीसलपुर बांध में ये ट्रेंड हो गया है कि दस साल में केवल तीन बार ही डेम फुल होता है, जिससे हर तीन चार साल में पानी का संकट गहराता है. 

राजस्थान: अब पानी से भरा रहेगा बीसलपुर बांध, ब्राहमणी नदी से 4 जिलों की बुझेगी प्यास
फाइल फोटो

जयपुर: पानी से संकट से जूझ रहे राजस्थान के कई जिलों के लिए खुशखबरी है. अब कोटा के पास ब्राहम्णी नदी को बनास नदी से जोड़कर बीसलपुर बांध की प्यास बुझाई जाएगी. प्रोजेक्ट पूरा होने के बाद में बीसलपुर बांध में पानी की कोई कमी नहीं रहेगी. प्रोजेक्ट के बाद में बीसलपुर बांध फुन भरा रहेगा.

जलदाय विभाग इस प्रोजेक्ट को तैयार करने के लिए 6 हजार करोड़ की लागत लगेगी. चार जिलों की प्यास बुझाने के लिए बनास नदी से ब्राहम्णी नदी के बीच पहाड़ों में टनल बनाकर बीसलपुर बांध तक पानी पहुंचाया जाएगा. इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में करीबन 3 साल का समय लगेगा लेकिन जब ये प्रोजेक्ट पूरा हो जाएगा तो किसी भी तरह की पानी की किल्लत इन चार जिलों में नहीं होगी.

बीसलपुर बांध में ये ट्रेंड हो गया है कि दस साल में केवल तीन बार ही डेम फुल होता है, जिससे हर तीन चार साल में पानी का संकट गहराता है. इस बार भी बीसलपुर बांध में 10 फीसदी पानी ही बचा है. हालांकि तीन साल तक तो इन चार जिलों को बीसलपुर बांध पर ही निर्भर रहना पड़ेगा. जलदाय विभाग के चीफ इंजीनियर आईडी खान का कहना है कि जल्द ही वित्त विभाग से फाइल की स्वीकृति मिलेगी, उसके बाद में विभाग तेजी से इस प्रोजेक्ट का काम शुरू करेगा.