राजस्थान: 2 दिन में पूर्व सरकार के फैसलों में बदलाव, स्कूल टाइमिंग भी किया चेंज

कई दशकों से स्कूलों का समय चाहे सर्दी हो या गर्मी 6 घंटे और 5 गंटे ही चला आ रहा था. 2014 से पहले जहां गर्मियों में 5 घंटे की स्कूल सुबह 7.30 बजे से 12.30 बजे तक रहता था

राजस्थान: 2 दिन में पूर्व सरकार के फैसलों में बदलाव, स्कूल टाइमिंग भी किया चेंज
फाइल फोटो

जयपुर/ ललित कुमार: 5 साल पहले जब बीजेपी सरकार सत्ता में आई थी तो उस समय स्कूल शिक्षा में सुधार के लिए स्कूलों के समय में बड़ा बदलाव किया गया था. बीजेपी सरकार ने गर्मियों और सर्दियों में समय 6 घंटे 30 मिनट कर दियाृ और उसके बाद तो मानो प्रदेश में जगह जगह धरने प्रदर्शन और आंदोलन का दौर शुरू हो गया था. इस दौरान जयपुर में एक विशाल आंदोलन भी किया गया था. 

जिसके बाद सरकार ने समय में कटौती करते हुए स्कूलों का समय गर्मियों और सर्दियों में 6 घंटे 10 मिनट किया गया लेकिन शिक्षकों को ये समय भी रास नहीं आया और इस विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सरकार ने इस मांग को भी अपने घोषणा पत्र में शामिल करते हुए शिक्षकों को साधने की कोशिश की. सत्ता में कांग्रेस के आने के साथ ही कयास लगाए जा रहे थे की स्कूलों का समय जल्द ही परिवर्तन होगा और बुधवार को विधानसभा में शिक्षा मंत्री ने समय परिवर्तन की घोषणा के बाद शिक्षा विभाग ने 1 अप्रैल 2019 से स्कूलों के समय परिवर्तन के आदेश जारी कर दिए.

कई दशकों से स्कूलों का समय चाहे सर्दी हो या गर्मी 6 घंटे और 5 गंटे ही चला आ रहा था. 2014 से पहले जहां गर्मियों में 5 घंटे की स्कूल सुबह 7.30 बजे से 12.30 बजे तक रहता था, तो वहीं सर्दियों में ये समय 6 घंटे कर दिया गया था. स्कूल सुबह 10.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक हुआ करती थी लेकिन 2013 में सत्ता में आने के साथ ही बीजेपी सरकार ने स्कूलों के समय परिवर्तन के संकेत दे दिए थे और वर्ष 2014 में स्कूलों का समय बदलने के आदेश जारी कर दिए. जिसके बाद गर्मियों में स्कूलों का समय 6 घंटे 10 मिनट यानि सुबह 8 बजे से दोपहर 2.10 बजे तक और सर्दियों में भी 6 घंटे 10 मिनट यानि सुबह 9.30 बजे से 3.40 बजे तक किया गया. जिसका विरोध तब से शुरू होकर अब तक जारी रहा.

विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने प्रदेश के करीब साढ़े चार लाख शिक्षकों को साधने के लिए अपने घोषणा पत्र में स्कूलों के समय कम करने को शामिल किया और महज करीब डेढ़ महीने में ही स्कूलों का समय बदल दिया गया. नए आदेश के बाद 1 अप्रैल से स्कूलों के समय में बदलाव लागू किया जाएगा. गर्मियों में अब जहां स्कूलों का सुबह 7.30 बजे से 1 बजे तक यानि 5 घंटे 30 मिनट रहेगा तो वहीं सर्दियों में स्कूलों का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक यानि 6 घंटे का रहेगा. कांग्रेस सरकार ने गर्मियों में स्कूल समय में 40 मिनट और सर्दियों के समय में 10 मिनट की कटौती की है.

बहरहाल, दो दिनों में ही कांग्रेस सरकार ने पूर्व सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में लिए गए दो बड़े फैसलों को पटलने के आदेश जारी किए. जहां पहला आदेश मातृ-पितृ पूजन दिवस का रहा तो वहीं दूसरा स्कूल समय का. ऐसे में उम्मीद की जा रही है की आने वाले समय में शिक्षा विभाग में और भी कई ऐसे आदेशों में बदलाव देखने को मिल सकता है जो पूर्व भाजपा सरकार द्वारा लिए गए थे.