Rajasthan के CM Gehlot और पूर्व CM Raje ने लिया Corona Vaccine, दिया यह Reaction

चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने वैक्सीन को पूरी तरह सेफ बताया, लेकिन उन्होंने कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन से ज्यादा मास्क को कारगर बताया. 

Rajasthan के CM Gehlot और पूर्व CM Raje ने लिया Corona Vaccine, दिया यह Reaction
पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने कोरोना काल के दौरान राजस्थान में हुए काम की तारीफ की.

Jaipur: राजस्थान (Rajasthan) के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot), पूर्व सीएम वसुंधरा राजे (Vasundhara Raje) और चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा (Raghu Sharma), पूर्व स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ (Kali Charan Saraf) ने आज कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई है. 

यह भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot ने लिया कोरोना का टीका, कहा-कोविड वैक्सीन को लेकर डरें नहीं

जयपुर के SMS अस्पताल स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ इंफेक्शन डिजीज सेंटर (Institute of Infection Disease Center) में गहलोत के साथ चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा भी पहुंचे. दोनों ने कोविशील्ड (Covishield) का टीका लगाया. वैक्सीन लगवाने के बाद दोनों करीब आधा घंटा ऑब्जर्वेशन में भी रहे. इसके कुछ देर बाद पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भी एसएमएस अस्पताल पहुंचकर वैक्सीन लगवाई. 

यह भी पढ़ें- Jaipur Collector ने लगवाई कोरोना के टीके की दूसरी डोज, बुजुर्गों से जाने उनके अनुभव

 

वैक्सीन लगवाने के बाद गहलोत ने मीडिया से बात की. उन्होंने कहा कि देश में अभी कोरोना गया नहीं. मध्य प्रदेश, केरल, महाराष्ट्र, पंजाब सहित अन्य राज्यों में कोरोना के केस जिस तरह से सामने आ रहे हैं, उसे देखते हुए हमें इस बीमारी को हल्के में नहीं लेना चाहिए. उन्होंने कहा कि चाहे वैक्सीन लगी हो या नहीं, लापरवाही बिल्कुल नहीं करें. 
CM गहलोत ने कहा कि पूरे देश में अब तक हुए वैक्सीनेशन का 25% हिस्सा अकेले राजस्थान का है. लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि राजस्थान में हम कोरोना की जीती जंग हार न जाएं, इसलिए लापरवाही बिल्कुल भी नहीं बरतें. लक्षण दिखते ही तुरंत अस्पताल जाकर इलाज लें. अस्पतालों में कोरोना के मुफ्त इलाज की सुविधा है. उन्होंने कहा कि कोरोना से जो मौत हो रही हैं, वे देरी से अस्पताल जाने और लापरवाही के कारण हो रही हैं. लक्षण दिखते ही अस्पताल चले जाएं, संकोच नहीं करें. 

क्या बोले चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा 
चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा (Raghu Sharma) ने वैक्सीन को पूरी तरह सेफ बताया, लेकिन उन्होंने कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन से ज्यादा मास्क को कारगर बताया. उन्होंने कहा कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी कोरोना हो सकता है लेकिन उस स्थिति में मौत का रिस्क बेहद कम हो जाता है. आज भी कोरोना से बचाने में मास्क सबसे अच्छा विकल्प है. उन्होंने बताया कि हमारे पास अभी कोरोना की मंगलवार तक की डोज है. जिस तरह देश में सबसे ज्यादा वैक्सीन राजस्थान में लगाई जा रही है, उसे देखते हुए हम केन्द्र सरकार से मांग करेंगे कि हमें जल्द से जल्द और ज्यादा से ज्यादा वैक्सीन की डोज उपलब्ध करवाई जाए.

वसुंधरा राजे ने की राजस्थान सरकार की तारीफ
उधर पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने कोरोना काल के दौरान राजस्थान में हुए काम की तारीफ की. राजे ने कहा- मुझे खुशी है कि इस समय कोराना के जो हॉस्पिटल हैं, वे बहुत अच्छे बने हैं. राजस्थान की जनता की अच्छी केयरिंग हुई हैं. सरकार, डॉक्टर्स सब लोगों की मेहनत रंग लाई है. उन्होंने कहा कि सब वैक्सीन लगवाएं. अब वैक्सीन आ गई है. कुछ दिनों में परिस्थिति बन जाएगी कि यह बीमारी फ्लू की तरह हो जाएगी. कोराना की सेंकड वेव कई देशों और हमारे यहां चालू हो चुकी है. सेकंड वेव के बाद हमें सतर्क होने ​की जरूरत है.