राजस्थान: शिविर लगाकर सरकार देगी किसानों को राहत, होगा पूरा कर्ज माफ

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कर्ज माफी शिविर में कॉपरेटिव बैंक और भूमि विकास बैंक के तमाम कर्ज माफ किए जाएंगे

राजस्थान: शिविर लगाकर सरकार देगी किसानों को राहत, होगा पूरा कर्ज माफ
इसके बाद कमर्शियल बैंक और ग्रामीण बैंक विकास की कर्ज माफी को लेकर योजना बनेगी

राजस्थान: किसानों की कर्ज माफी के मुद्दे पर विधानसभा चुनाव जीतने वाली गहलोत सरकार अब विधिवत प्रोग्राम के तहत किसानों की कर्ज माफी को लागू करने जा रही है. गुरूवार से प्रदेशभर में शुरू होने वाले किसान कर्ज माफी शिविर का आगाज होने जा रहा है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने जो वादा प्रदेश की जनता से किया था वह जमीनी तौर पर साकार होने जा रहा है.

वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आज विभिन्न मुद्दों को लेकर भाजपा पर जमकर हमला बोला. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा भाजपा किसान कर्ज माफी के मुद्दे पर नौटंकी कर रही है लेकिन कांग्रेस ने इसे हकीकत में तब्दील किया है. कल से प्रदेशभर में किसान कर्ज माफी कैंप शुरू हो रहे हैं सभी कांग्रेस के मंत्री अलग-अलग जिलों में जाकर किसानों को राहत देने की दिशा में काम करेंगे.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कर्ज माफी शिविर में कॉपरेटिव बैंक और भूमि विकास बैंक के तमाम कर्ज माफ किए जाएंगे. इसके बाद कमर्शियल बैंक और ग्रामीण बैंक विकास की कर्ज माफी को लेकर योजना बनेगी. इन बैंक के अधिकारियों के साथ बातचीत चल रही है कितना ब्याज कम किया जाना है किस आधार पर कम किया जाना है यह तय किया जाएगा. किसान कर्ज माफी टाइम बाउंड कार्यक्रम है सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दे दिए गए हैं. पिछली सरकार में 50000 की ऋण माफी का लाभ जिन किसानों को मिला है उन्हें भी अब लाभ दिया जाएगा. लघु और सीमांत किसान के अलावा सरकार ने अन्य किसानों का जो आनुपातिक कर्ज माफ करने की बात कही थी उनका भी पूरा कर्ज माफ किया जाएगा.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा के भारत की मन की बात प्रोग्राम के सवाल पर कहा पिछली बार जुमलेबाजी के जरिए भाजपा सत्ता में आई थी एक बार फिर से चुनाव से पहले जनता को इन्होंने जुमला दिया है तीन राज्यों में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से भाजपा कांग्रेस लोकसभा चुनाव की तैयारी को लेकर भाजपा से कहीं आगे है. हमारे प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है लोकसभा चुनाव प्रचार का खाका तैयार हो गया है राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी के कार्यक्रम शुरू हो गए हैं आगामी लोकसभा चुनाव में जनता भाजपा को सत्ता से हटाने का पूरा मन बना चुकी है.

विधानसभा चुनाव में निश्चित तौर पर किसानों की कर्ज माफी बड़ा मुद्दा रहा था और कांग्रेस लोकसभा चुनाव में भी इसे एक बड़ा मुद्दा बनाने जा रही है. तय समय में किसानों की ऋण माफी के शिविर लगाकर उन्हें राहत पहुंचाने के पीछे कांग्रेस का बड़ा मकसद यही है कि इस कार्यक्रम की सफलता के जरिए जनता के बीच जाकर वोट मांगे जाएं. देखना होगा जमीनी तौर पर किसानों की ऋण माफी कार्यक्रम कितना बेहतर ढंग से लागू हो पाता है और लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अपने मिशन 25 को कितना कामयाब बना पाएगी.