close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: लेबर रूम में गायत्री मंत्र बजाने पर बोले स्वास्थ्य मंत्री, 'यह महज एक अफवाह है'

रघु शर्मा ने कहा, "यह सरकार का फैसला नहीं था. यह पहले ही साफ कर दिया गया था कि सरकार किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली कार्रवाई नहीं करेगी."

राजस्थान: लेबर रूम में गायत्री मंत्र बजाने पर बोले स्वास्थ्य मंत्री, 'यह महज एक अफवाह है'
फाइल फोटो

जयपुर: राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने बुधवार को उन रिपोर्टों का खंडन किया जिनमें दावा किया गया है कि चिकित्सा केंद्रों के लेबर रूम में गायत्री मंत्र बजाया जाए. रघु शर्मा ने कहा, ये सिर्फ अफवाहें हैं. मुझे इस बारे में पहले जानकारी दी गई थी. उन्होंने आगे कहा, यह सिर्फ लेबर रूम में अच्छा माहौल बनाने और माताओं को शिशु को जन्म देने में राहल दिलाने के लिए है. यह अनिवार्य नहीं है. 

उन्होंने एएनआई से बात करते हुए कहा, कुछ लोग इसे धर्म से जोड़ रहे हैं और इसे एक अनावश्यक मुद्दा बनाने की कोशिश की जा रही है. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य का स्वास्थ्य विभाग आधिकारिक नीति के रूप में गायत्री मंत्र बजाने की सिफारिश नहीं करेगा.

उन्होंने कहा, "यह सरकार का फैसला नहीं था. यह पहले ही साफ कर दिया गया था कि सरकार किसी की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने वाली कार्रवाई नहीं करेगी."

जानकारी के मुताबिक ऐसा कहा गया है कि राज्य के मुसलमानों के एक समूह ने लेबर रूम में गायत्री मंत्र को बजाए जाने पर आपत्ति जताई है. उन्होंने कथित तौर पर दावा किया कि यह इस्लाम के खिलाफ था क्योंकि एक मुस्लिम नवजात को अजान सुननी चाहिए, गायत्री मंत्र नहीं.