close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: गोगामेड़ी मेले की देवस्थान और प्रशासन मिलकर करे व्यवस्था- विधायक पूनिया

बैठक में देवस्थान विभाग हनुमानगढ़ के सहायक आयुक्त ओमप्रकाश पालीवाल अनुपस्थित रहे.

राजस्थान: गोगामेड़ी मेले की देवस्थान और प्रशासन मिलकर करे व्यवस्था- विधायक पूनिया
बैठक में विधायक पूनिया ने कहा कि पूरा मेला सीसीटीवी कैमरों की नजर में होना चाहिए.

हनुमानगढ़: सांप्रदायिक और सद्भाव का प्रतीक उत्तर भारत का प्रसिद्ध गोगामेड़ी का गोगाजी मेला 15 अगस्त 2019 पुर्णिमा को विधिवत रूप से पूजा-अर्चना के बाद शुरू होगा. मेले की व्यवस्थाओं को लेकर सोमवार को गोगामेड़ी स्थित जाट धर्मशाला में विधायक बलवान पूनिया की अध्यक्षता में प्रशासन, स्वयं सेवी संस्थाओं और मेला ठेकेदारों की बैठक हुई. बैठक में गोगामेड़ी मेला व्यवस्थाओं से संबन्धित बिन्दूवार चर्चा की गई. 

बैठक में विधायक पूनिया ने कहा कि पूरा मेला सीसीटीवी कैमरों की नजर में होना चाहिए. उन्होंने कहा कि मेले में गोगाजी के श्रद्धालुओं के लिए विश्राम हेतु छाया, सफाई, सुरक्षा, पेयजल, रोशनी, बेरीकेट्स, सुलभ शौचालय सहित अन्य सभी प्रकार की व्यवस्थाएं देवस्थान विभाग और प्रशासन मिलकर करें ताकि देश भर से यहां आने वाले श्रद्धालओं को किसी भी तरह से परेशानी का सामना ना करना पड़े. 

विधायक ने कहा कि वह स्वयं गोगामेड़ी में आकर मेला व्यवस्थाओं का समय-समय पर जायजा लेंगे, हम सबको मिलकर मेले को शान्तिपूर्ण तरीके आयोजित करना है. नोहर उपखण्ड अधिकारी सुरेन्द्रसिंह पुरोहित ने बताया कि प्रशासन की ओर से मेला व्यवस्था के पुख्ता प्रबंध किए गए है. उन्होंने कहा कि इस बार मेला क्षेत्र में छाया, विश्राम स्थल, पेयजल, सफाई, वाहन पार्किंग, चिकित्सा, रोशनी, बेरीकेट्स, सुलभ शौचालयों की सुविधा रहेगी. उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी तरह से राजस्व छीजत ना हो इसके लिए गोगाजी मंदिर सहित पूरे मेला क्षेत्र में क्लॉज सर्किट कैमरों से निगरानी रहेगी. 

बैठक में देवस्थान विभाग हनुमानगढ़ के सहायक आयुक्त ओमप्रकाश पालीवाल अनुपस्थित रहे. जिसकी बैठक के दौरान बार-बार चर्चा सुनने को मिली. बैठक में गोगामेड़ी मेला क्षेत्र में अतिक्रमण और साफ-सफाई व्यवस्थाओं पर ज्यादा जोर दिया गया. 

गौरतलब है कि गोगामेड़ी मेले में जाहरवीर गोगाजी के दर्शन करने के लिए राजस्थान सहित देश भर के विभिन्न राज्यों से हिन्दू, मुस्लिम, सिख, ईसाई सभी धर्मों के लाखों की तादाद में श्रद्धालु गोगाजी के दर्शनार्थ यहां पहुंचते हैं. बैठक में अतिरिक्त जिला कलैक्टर नोहर अशोक असीजा, उपखंड अधिकारी नोहर व मेला मैजिस्ट्रेट सुरेन्द्रसिंह पुरोहित, कार्यपालक मेला मजिस्ट्रेट व नोहर तहसीलदार जय कौशिक, डीएसपी नोहर अत्तरसिंह पूनिया, गोगामेड़ी थाना प्रभारी महेन्द्र कुमार, ग्राम पंचायत सरपंच पति बनवारी मेघवाल, गोगामेड़ी विकास सेवा समिति के पदाधिकारी जयकिशन, स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी, कृष्ण वालिया, रोहताश  सोलंकी,  मेला ठेकेदारों समेत अनेक लोग मौजूद थे.