close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कांग्रेस की सरकार के चलते राजस्थान को नहीं मिला किसान सम्मान निधि योजना का लाभ: BJP

शेखावत ने कहा कि केंद्र सरकार देश के पौने तीन करोड़ किसानों के खाते में पहली किश्त भिजवा चुकी है. लेकिन कांग्रेस शासित राज्यों में जानबूझकर इस योजना से किसानों को लाभान्वित नहीं होने दिया

कांग्रेस की सरकार के चलते राजस्थान को नहीं मिला किसान सम्मान निधि योजना का लाभ: BJP
केंद्र सरकार देश के पौने तीन करोड़ किसानों के खाते में पहली किश्त भिजवा चुकी है.

जयपुर: केंद्रीय कृषि राज्यमंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने बीजेपी मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर गहलोत सरकार पर निशाना साधा है. शेखावत ने गहलोत सरकार पर दुर्भावना से कार्य करने का आरोप लगाया है.

प्रदेश बीजेपी मुख्यालय पर एक पीसी में शेखावत ने आरोप लगाया कि प्रदेश के 50 लाख किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलना था लेकिन प्रदेश की कांग्रेस सरकार की ओर से इसके डाटा नहीं भेजे जाने के कारण उन्हें यह लाभ नहीं मिल पाया. इस सम्मान निधि की पहली किश्त 2000 रुपये जानी थी, लेकिन गहलोत सरकार ने जानबूझकर देरी की. इसके चलते सिर्फ 1 लाख किसानों का ही डेटा केंद्र सरकार को भेजा गया लेकिन वेरीफाई होने के बाद 27 हजार किसानों को पात्र माना गया, तो आचार संहिता की आड़ में गहलोत सरकार ने इन किसानों के खाते में दो हजार रुपये भी नहीं जाने दिए.

शेखावत ने कहा कि केंद्र सरकार देश के पौने तीन करोड़ किसानों के खाते में पहली किश्त भिजवा चुकी है. लेकिन कांग्रेस शासित राज्यों में जानबूझकर इस योजना से किसानों को लाभान्वित नहीं होने दिया गया. उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में किसान इस बात का मुंहतोड़ जवाब देंगे.

प्रदेश में एक आंकड़े के मुताबिक 14 करोड़ किसान परिवार है. इसमें 84 फीसदी लघु और सीमांत किसान हैं. इस योजना के तहत 12 करोड़ किसानों को 6000 रुपये सालाना प्रत्यक्ष रूप से लाभ पहुंचेगा.