close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: डॉ. मनमोहन सिंह का राज्यसभा जाना तय, बीजेपी ने नहीं उतारा कोई प्रत्याशी

प्रदेश में पिछले दिनों मदन लाल सैनी के निधन के बाद से खाली हुई राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं 

राजस्थान: डॉ. मनमोहन सिंह का राज्यसभा जाना तय, बीजेपी ने नहीं उतारा कोई प्रत्याशी
मनमोहन सिंह ने मंगलवार को 4 सेट में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.

जयपुर: राजस्थान से संसद में कांग्रेस का खाता खुलना तय हो गया है. राज्यसभा की एक सीट के लिए होने वाले उपचुनाव में बुधवार को नामांकन दाखिले की मियाद निकलने के बाद भी बीजेपी की तरफ से कोई फॉर्म नहीं आने के बाद पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह की जीत तय हो गई है. अब राजस्थान के 35 सांसदों में से एक सांसद डॉ मनमोहन सिंह के रूप में कांग्रेस पार्टी का भी होगा. 

कांग्रेस मुक्त भारत का नारा देने वाली बीजेपी ने राजस्थान में 25 लोकसभा सीटों और 10 राज्य सभा सीट पर एक बारगी तो कांग्रेस का नाम पूरी तरह हटा दिया था, लेकिन अब राजस्थान से संसद में कांग्रेस का खाता वापस खुलना तय हो गया है. प्रदेश में पिछले दिनों मदन लाल सैनी के निधन के बाद से खाली हुई राज्यसभा की एक सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं और यहां से दो बार देश के प्रधानमंत्री रहे डॉ मनमोहन सिंह का राज्यसभा जाना तय हो गया है. 

मनमोहन सिंह ने मंगलवार को 4 सेट में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. उसके बाद बीजेपी ने भी अपने समीकरणों का जोड़ बाकी लगाया. विपक्षी पार्टी ने केंद्रीय नेतृत्व को विधायकों की राय से अवगत भी कराया. नेता प्रतिपक्ष गुलाबचन्द कटारिया ने बताया कि केंद्र ने राजस्थान में बीजेपी का प्रत्याशी उतारने से इनकार कर दिया है. बुधवार को 3 बजे तक राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिले की मियाद तय की गई थी. नामांकन भरने का समय निकलने तक बीजेपी की तरफ से कोई पर्चा नहीं आया है. 

इस चुनाव में कोई निर्दलीय प्रत्याशी भी मैदान में नहीं दिख रहा है. ऐसे में डॉ मनमोहन सिंह का राज्य सभा में जाना पक्का हो गया है. इसी के साथ एक बार फिर संसद में प्रदेश की तरफ से कांग्रेस का खाता भी खुल जाएगा. राज्य सभा उप चुनाव के लिए 16 अगस्त को नामांकन फॉर्म की जांच का काम होगा और उसके बाद 19 अगस्त को नाम वापस लेने की आखिरी तारीख है. नाम वापसी की मियाद के बाद निर्वाचन अधिकारी पीके माथुर इस सीट पर डॉ मनमोहन सिंह के निर्वाचन की घोषणा कर देंगे.