close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान के शिक्षा मंत्री का चौंकाने वाला बयान- ऑक्सीजन ग्रहण करने और छोड़ने वाली इकलौती जीव है गाय

राजस्थान सरकार के शिक्षा एवं पंचायती राज राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने गाय को लेकर एक चौंकाने वाला बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि गाय एक मात्र जानवर है जो सांस लेने के दौरान ऑक्सीजन लेती है और ऑक्सीजन ही बाहर छोड़ती है। लोगों को इसका वैज्ञानिक महत्व समझने की जरूरत है। मंत्री के इस बयान अब विवाद शुरू हो गया है।

राजस्थान के शिक्षा मंत्री का चौंकाने वाला बयान- ऑक्सीजन ग्रहण करने और छोड़ने वाली इकलौती जीव है गाय

जयपुर : राजस्थान सरकार के शिक्षा एवं पंचायती राज राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने गाय को लेकर एक चौंकाने वाला बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि गाय एक मात्र जानवर है जो सांस लेने के दौरान ऑक्सीजन लेती है और ऑक्सीजन ही बाहर छोड़ती है। लोगों को इसका वैज्ञानिक महत्व समझने की जरूरत है। मंत्री के इस बयान अब विवाद शुरू हो गया है।

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, मंत्री वासुदेव देवनानी ने हिंगोनिया गौशाला में अक्षय पात्र फाउंडेशन की ओर से आयोजित गौ वंश संरक्षण कार्यक्रम में यह बात कही। उन्‍होंने कहा कि देश में गौवंश संरक्षण के जरिए दीर्घकालीन समाज हित की सोच से युवाओं को जोड़े जाने के कार्यक्रम चलाये जाने चाहिये। गाय का गोबर एवं मूत्र फसल को कीटों से बचा सकता है।

मंत्री यही नहीं रुके, उन्होंने कहा कि गाय के समीप जाने से ही संक्रामक रोग कफ सर्दी, खांसी, जुकाम का नाश हो जाता है। उन्होंने कहा कि गाय के गोबर में विटामिन बी ही प्रचुर मात्रा में नहीं पाया जाता बल्कि यह रेडियोधर्मिता को भी सोख लेता है। उन्होंने गौ मूत्र के औषधीय उपयोग, गाय के गोबर से गैस प्लांट लगाए जाने आदि पर जोर देते हुए कहा कि आधुनिक बनने व दिखने की दौड़ में गाय से जुड़ी भारतीय सनातन परंपराओं मूत्र के वैज्ञानिक पक्ष की जो अनदेखी हो रही है, उसे तर्क सहित दूर किए जाने की जरूरत है। इसमें युवा प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं।