close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान सरकार ने गोवंश की रक्षा के लिए की विशेष पैकेज की घोषणा

राज्य सरकार ने बाड़मेर जिले के लिए गोवंश को बचाने के लिए 20 करोड़ का विशेष पैकेज जारी किया गया है. यह पैकेज उन गायों के लिए है जो कि लघु सीमांत की कैटेगरी में नहीं आ रही थी.

राजस्थान सरकार ने गोवंश की रक्षा के लिए की विशेष पैकेज की घोषणा
इस विशेष पैकेज में किसी भी तरीके की कोई नियम शर्ते नहीं है

जयपुर: राजस्थान के रेगिस्तान में इस बार भयंकर अकाल पड़ा है लोग लगातार गोवंश को बचाने के लिए सरकारों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. पिछले कई दिनों से साधु-संतों के साथ ही गोवा सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ हल्ला बोल रहे थे. अब हालात ऐसे है कि गोवंश बॉर्डर के गांव में दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है और चारों तरफ कंकाल नजर आ रहे हैं. वहीं तमाम कोशिशों के बाद आखिर गहलोत सरकार  ने साधु संत और गौ भक्तों की मांगें मान ली है.
 
राज्य सरकार ने बाड़मेर जिले के लिए गोवंश को बचाने के लिए 20 करोड़ का विशेष पैकेज जारी किया गया है. यह पैकेज उन गायों के लिए है जो कि लघु सीमांत की कैटेगरी में नहीं आ रही थी. ऐसा देखा गया था सरकार की ओर से जो पशु शिविर लगाए गए थे उसमें सिर्फ लघु सीमांत किसानों को ही फायदा मिल रहा था. जिसके चलते आवारा पशुधन बेमौत मारा जा रहा था. लेकिन साधु संतो के धरना प्रदर्शन के बाद अब सरकार ने साधु संतों के आगे घुटने टेक दिए हैं. 

बाड़मेर जिले के जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि अकाल और गोवंश को देखते हुए सरकार ने 20 करोड़ का बाड़मेर जिले के लिए विशेष पैकेज की घोषणा की है. जिस को अमल में लाने के लिए हमने आज ही बैठक कर अपने वीडियो को यह निर्देश दिए गए हैं कि जहां पर भी पशुधन के हालात खराब है चारे को लेकर पशुधन भटक रहे हैं वहां पर जल्द से जल्द पशु शिविर खोले जाएं. 

इस विशेष पैकेज में किसी भी तरीके की कोई नियम शर्ते नहीं है. यह विशेष पैकेज राज्य सरकार की ओर से विशेष तौर पर उन गोवंश को बचाने के लिए दिया गया है जो आवारा या फिर लघु सीमांत किसान ई में नहीं आ रहे थे. 

जिला कलक्टर का कहना है कि लगातार अकाल पड़ने से हालत जरूर खराब है लेकिन हालात काबू में है पानी को लेकर भी हमने गोवंश को बचाने के लिए विशेष इंतजाम किए हैं अब सरकार ने इतनी बड़ी राहत दी है जिसके चलते हम अपने गोवंश को पूरी तरीके से बचा सकते हैं