अब फिट नजर आएंगे राजस्थान के सरकारी कर्मचारी, आवासन मंडल ने की 'ओपन जिम' की पहल

आवासन मंडल आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि ये जिम मंडल के स्वामित्व वाले पार्कों में खोले जाएंगे.

अब फिट नजर आएंगे राजस्थान के सरकारी कर्मचारी, आवासन मंडल ने की 'ओपन जिम' की पहल
आने वाले समय में 21 शहरों के 50 पार्कों में लोग प्रकृति की शरण में जिमिंग करते हुए नजर आएंगे.

जयपुर: एक वक्त था, जब लोग ज्यादा से ज्यादा समय प्रकृति के बीच बिताते थे और सेहत बनाते थे लेकिन जिस तरह से लाइफस्टाइल में तब्दीली हुई है, उसी तरह स्वास्थ्य भी बिगड़ा है. अब फिर से वह दौर आया है, जब लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो गए हैं.

अब तक आपने इनडोर जिम और गार्डन में ओपन जिम में लोगों को सेहत बनाते हुए देखा होगा लेकिन अब सरकारी दफ्तरों में भी अधिकारी-कर्मचारी पसीना बहाते हुए नजर आएंगे. आवासन मंडल आयुक्त ने अपने कर्मचारियों-अधिकारियों के सेहत के लिए हाउसिंग बोर्ड मुख्यालय पर ओपन जिम की शुरूआत की है.

यह भी पढ़ें- नगर निगम चुनाव: अंतिम दिन कैंडिडेट्स ने झोंकी ताकत, कल पोलिंग पार्टी संभालेंगी मोर्चा

मुख्यमंत्री का ‘स्वस्थ राजस्थान‘ का सपना होगा पूरा
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ‘स्वस्थ राजस्थान‘ के सपने को पूरा करने के लिए राजस्थान आवासन मंडल ने नई पहल की है और इसकी शुरूआत हाउसिंग बोर्ड कमिश्नर पवन अरोड़ा ने अपने सरकारी दफ्तर से की है. अरोड़ा ने अपने दफ्तर में ओपन जिम में जिमिंग करते हुए पसीना बहाया. आवासन मंडल मुख्यालय में अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए ओपन जिम की शुरूआत के बाद अब प्रदेश के 21 शहरों के 50 पार्कों में ओपन जिम स्थापित की जाएगी, जिसमें सुबह-शाम सैर के लिए पार्कों में जाने वाले लोग अब अपनी सेहत भी बना सकेंगे. इस कार्य पर मंडल की ओर से इक्यूपमेंट आपूर्ति के लिए 1 करोड़ 50 लाख रूपये की राशि खर्च करेगा.

पहला सरकारी दफ्तर जहां ओपन जिम में अफसर-कर्मचारी बहाएंगे पसीना
आवासन मंडल आयुक्त पवन अरोड़ा कहा की पहला सरकारी दफ्तर हैं, जहां अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए ओपन जिम की शुरूआत की गई है. इस ओपन जिम में कार्मिक ऑफिस समय में आधे घंटे सेहत बनाने के लिए पसीना बहा सकते हैं. अब इनडोर जिम का कल्चर कम होता दिख रहा है. इसके बजाय आउटडोर जिम या फिर कहें ओपन एरिया जिम का ट्रेंड चल पड़ा है. लोगों को अब फिटनेस पाने के लिए जिम में हजारों रुपये बहाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वे अब ओपन जिम में जाकर पैसों की बचत करते हुए फिटनेस पा सकते हैं. आने वाले समय में 21 शहरों के 50 पार्कों में लोग प्रकृति की शरण में जिमिंग करते हुए नजर आएंगे.

21 शहरों के 50 पार्कों में ओपन जिम होगी स्थापित
आवासन मंडल आयुक्त पवन अरोड़ा ने बताया कि ये जिम मंडल के स्वामित्व वाले पार्कों में खोले जाएंगे. इन जिमों के खुलने से मंडल की कॉनोनियों में रहने वाले लोगों के लिए वर्कआउट करने के लिए एक उचित जगह मिलेगी. हाउसिंग बोर्ड मुख्यालय में स्थापित जिम में  स्काय वॉकर, लेग प्रेस, सिट अप बोर्ड, रोवर, सर्फ बोर्ड, एयर वॉकर, ट्रिपल हिप ट्विस्टर, चेस्ट प्रेस कम सिटेड पुल्लर, मल्टी फन्कशनल ट्रेनर, शोल्डर बिल्डर, साईकिल, एवं इन्स्ट्रशन बोर्ड आदि स्थापित किए गए हैं.

आवासन आयुक्त ने बताया कि ये ओपन जिम प्रदेश के विभिन्न शहरों भिवाड़ी-3, अलवर-2, अजमेर-4, सीकर-1, प्रताप नगर, जयपुर-5, इन्दिरा गांधी नगर, जयपुर-5, मानसरोवर, जयपुर-5, केबीएस, जोधपुर-5, कोटा-4, दौसा-1, ब्यावर-2, भीलवाडा-1, बांसवाड़ा-1, उदयपुर-4, फलौदी-1, आबू रोड-1, पिंडवाडा, सिरोही-1, परतापुर, डुंगरपूर-1, गुलाबपुरा, भीलवाडा-1, चित्तौडगढ-1 एवं बडी सादड़ी, चित्तौड़गढ़-1 में स्थापित की जाएगी.

लोग ताजी हवा में मशीनों से एक्सरसाइज करते हुए आएंगे नजर
यदि सबकुछ ठीक रहा तो 21 शहरों में ओपन जिम में सुबह और शाम के समय जाकर लोग ताजी हवा में मशीनों से एक्सरसाइज करते हुए नजर आएंगे. पार्कों में सुबह-शाम सैर के लिए हजारों लोग पहुंचते हैं. पार्कों में सैर करने वाले लोग जिम की मदद से सेहत भी बना पाएंगे.