close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बुजुर्ग और दिव्यांग श्रमिकों के लिए नरेगा में नए प्रावधान लागू करेगी राजस्थान सरकार- पायलट

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने नरेगा मजदूरों से संवाद के दौरान इसकी घोषणा की. इस दौरान सचिन पायलट ने कहा, दुनिया में किसी भी संविधान में रोजगार की गारंटी नहीं थी, लेकिन नरेगा के जरिए पहली बार देश में ऐसा हुआ.

बुजुर्ग और दिव्यांग श्रमिकों के लिए नरेगा में नए प्रावधान लागू करेगी राजस्थान सरकार- पायलट
सचिन पायलट ने कहा, सरकार बुर्जुग और दिव्यांग श्रमिकों के लिए नए प्रावधान बनाएगी. (फाइल फोटो)

जयपुर: नरेगा मजदूरों के साथ सरकार का संवाद कार्यक्रम हुआ. जिसमें डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने नरेगा श्रमिकों की समसस्याएं सुनी. इंदिरा गांधी पंचायतीराज संस्थान में विभिन्न संगठनों की तरफ से हुए कार्यक्रम में सचिन पायलट ने नरेगा श्रमिकों के साथ वन टू वन संवाद भी किया. इस दौरान डिप्टी सएीम ने घोषणा करते हुए कहा, बुर्जुगों और दिव्यांग श्रमिकों के लिए सरकार अलग से प्रावधान लाएगी.

नरेगा में सबसे ज्यादा परेशानियां बुजुर्ग और दिव्यांग श्रमिकों को होती है. सर्दी, गर्मी बरसात में भी नरेगा में मजदूरी करना उनकी मजबूरी होती है लेकिन राज्य सरकार जल्द ही उनकी परेशानियों को कम करने जा रही है. सरकार बुर्जुग और दिव्यांग श्रमिकों के लिए नए प्रावधान बनाने जा रही है, जिसके बाद इन श्रमिकों को मजदूरी में राहत मिल पाएगी. डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने नरेगा मजदूरों से संवाद के दौरान इसकी घोषणा की.

इस दौरान सचिन पायलट ने कहा, दुनिया में किसी भी संविधान में रोजगार की गारंटी नहीं थी, लेकिन नरेगा के जरिए पहली बार देश में ऐसा हुआ. हमारी सरकार का यही उद्देश्य है कि समस्याओं को ढूंढे और उनका समाधान करें. इसलिए अब साल में दो बार पंचायतों में ऑडिट भी किया जाएगा. 

हालांकि, पिछली सरकार ने इसे लागू नहीं किया था, लेकिन हमारी सरकार आते ही हमने इसे लागू किया. जिससे पंचायतों में होने वाले घोटालों पर पूरी तरह लगाम लगेगी. उनका ये भी कहना था कि पंचायतों में हमने पांच काम बहुत ही सफलता पूर्वक किए. नरेगा श्रमिकों ने अपनी समस्याओं को लेकर सरकार के नाम ज्ञापन सौंपा, अलग अलग जिलों से अलग तरह की समस्याएं आईं. अब देखना यह होगा कि सरकार कब इन समस्याओं का समाधान निकाल पाती है.