राजस्थान सरकार शुरू करेगी 'जल जीवन मिशन', लाखों घरों को मिलेगा पानी

इस संबंध में जलदाय विभाग ने इस योजनाओं की मंजूरी दे दी है. इन योजनाओं से 11000 गांव, ढाणियों में स्थित 6 लाख घरों को पानी मिल सकेगा.

राजस्थान सरकार शुरू करेगी 'जल जीवन मिशन', लाखों घरों को मिलेगा पानी
जल जीवन मिशन के अतंर्गत राजस्थान में 23 योजनाओं की शुरूआत की जाएगी.

जयपुर: राजस्थान की राजधानी जयपुर में अब जल जीवन मिशन के अतंर्गत राजस्थान में 23 योजनाओं की शुरूआत की जाएगी. इस संबंध में जलदाय विभाग ने इस योजनाओं की मंजूरी दे दी है. इन योजनाओं से 11000 गांव, ढाणियों में स्थित 6 लाख घरों को पानी मिल सकेगा.

खबर के मुताबिक, जल जीवन मिशन के अतंर्गत राजस्थान में 23 योजनाओं की शुरूआत की जाएगी. इस संबंध में जलदाय विभाग ने इस योजनाओं की मंजूरी दे दी है. इन योजनाओं से 11000 गांव, ढाणियों में स्थित 6 लाख घरों को पानी मिल सकेगा. इस कार्य पर लगभग दो हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च होंगे. इस साल 25 गांवों में पाइप योजना में बदल घर-घर कनेक्शन देने की योजना को स्वीकृति दी गई. इस कार्य पर लगभग 106 करोड रुपये का खर्च आएगा.

राजस्थान में इन योजनाओं से गांवों की तस्वीर बदल जाएगी. बता दें कि आज भी प्रदेश के अधिकतर गांव ऐसे है,जहां पीने का पानी पहुंच ही नहीं पाता. कई गांव ऐसे है जहां पानी तो पहुंचता है, लेकिन 10 स 15 दिन के भीतर केवल एक बार. ऐसे में इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि यदि पीने का पानी इन गांवों में पहुंचेगा तो उनके लिए कितनी बड़ी खुशी होगी.

ये योजनाएं होगी संचालित
स्वीकृत परियोजनाओं में जोधपुर क्षेत्र की कानसिंह की सिद सिरथ मंडोर, पिलवा सिंधरी जंबेश्वर नगर, पोकरण, फलसूंड, बालोतरा सिवाणा तथा मानकलाव दज्जर परियोजनाएं शामिल हैं और टोंक क्षेत्र की बीसलपुर-टोंक-उनियारा-देवली परियोजना शामिल है. लेकिन अब देखना यह होगा कि सरकारी की ये स्कीम जमीन पर कब तक उतर पाती है. गौरतबल है कि इससे पहले भी बहुत सी योजनाएं बनी तो सही, लेकिन धरातल पर नहीं उतर पाई.