close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: बारिश के चलते किसानों को हुआ भारी नुकसान, खरीफ की फसलें हुईं खराब

किसानों का कहना है कि हमारी फसल का बीमा होने के बाद भी बीमा कम्पनी के अधिकारी तो दूर सरकार में बैठे पटवारी और तहसीलदार मिलने तक नहीं आए

राजस्थान: बारिश के चलते किसानों को हुआ भारी नुकसान, खरीफ की फसलें हुईं खराब
प्रतीकात्मक तस्वीर

बबलू मीना, जालोर: जालोर के किसानों को 2016 से लगातार खरीफ की फसल के समय प्राकृतिक आपदा का सामना करना पड़ता है. जालोर के पड़ोसी जिले पाली में भारी बारिश के कारण पाली का पानी जालोर की सीमा में प्रवेश कर जाता है. जिस कारण जालोर के किसानों की फसल तबाह हो चुकी है. ऐसे में किसानों ने विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. वहीं किसानों के खेतों में लहलाती मुगं की फसल में भारी नुकसान है. वहीं सैकडों हैक्ट्रर भूमी में दर्जनो गावों जैसे भूंती, कवला, चांदराई, रोडला, वलदरा के किसानों को अपने खेत में खड़ी फसल का नुकसान का सामना करना पड़ रहा है.

किसानों का कहना है कि हमारी फसल का बीमा होने के बाद भी बीमा कम्पनी के अधिकारी तो दूर सरकार में बैठे पटवारी और तहसीलदार मिलने तक नहीं आए. ऐसे में सवाल ऊठते हैं कि आम लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

किसानों को हर वर्ष करोड़ो रूपय की फसल का नुकसान उठाना पड़ता है लेकिन बीमा कम्पनी के पास किसानों की फसल के लिए किए गए बीमा राशि नहीं लौटाने के कई आन्दोलन जालोर में होते रहे हैं लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिलता. ऐसे में किसानों को एक बार फिर भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.