कोरोना को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने गहलोत सरकार को दिया ये बड़ा निर्देश...

पत्र में संक्रमण रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों की प्रभावी पालना की गुहार की गई है.

कोरोना को लेकर राजस्थान हाईकोर्ट ने गहलोत सरकार को दिया ये बड़ा निर्देश...
मंगलवार से राजस्थान में सभी निजी वाहनों पर रोक रहेगी.

महेश पारीक, जयपुर: राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan Highcourt) ने राज्य सरकार को निर्देश दिए हैं कि बाजार में खरीदारी के लिए आने वाले व्यक्ति को बिना मास्क इसकी अनुमति नहीं दी जाए. इसके साथ ही बैठक या समारोह के नाम पर निजी या सार्वजनिक भीड़ एकत्र नहीं होने दी जाए.

यदि बेहद ही जरूरी हो तो संबंधित अधिकारी इसकी पूर्व अनुमति दे. इस दौरान सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी व्यक्ति बिना मास्क नहीं हो और लोगों के बीच कम से कम दो मीटर का फासला रहे.

मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत महांति और न्यायाधीश सतीश कुमार शर्मा की खंडपीठ ने यह आदेश सहबान नकवी की ओर से भेजे पत्र पर स्वप्रेरित प्रसंज्ञान लेते हुए दिए. अदालत ने दिए गए निर्देशों की पालना में उठाए गए कदमों को लेकर केंद्र और राज्य सरकार से शपथ पत्र भी पेश करने को कहा है.

पत्र में संक्रमण रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों की प्रभावी पालना की गुहार की गई है. खंडपीठ ने राज्य सरकार को कहा है कि संक्रमण रोकने में जुटे सभी विभागों की ओर से स्थिति को लेकर रोजना रिव्यू करने और उचित दिशा-निर्देश देने को सुनिश्चित किया जाए.

अदालत ने कहा कि आवश्यक सेवाओं में जुटे व्यक्तियों को सैनेटाइजर और अच्छी क्वालिटी के मास्क उपलब्ध कराए जाएं. बिना मास्क कोई ड्यूटी पर भी नहीं आए और आपस में दो मीटर का फासला रखा जाए. अदालत ने राज्य सरकार को आदेश देते हुए कहा है कि लॉकडाउन या संक्रमण रोकने के लिए उठाए गए अन्य कदमों की कठोरता से पालना कराई जाए.

अदालत ने कहा कि कई केस ऐसे सामने आए हैं कि संक्रमित व्यक्ति को अस्पताल से छुट्टी देने के बाद कुछ दिनों बाद वह फिर से संक्रमित पाया गया. ऐसे में इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च सभी स्वास्थ्य संस्थाओं को निर्देश दे कि संक्रमित व्यक्ति को पूर्ण रूप से संक्रमण मुक्त होने पर ही छुट्टी दी जाए.

बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर राजस्थान सरकार बेहद सजगता दिखा रही है. गहलोत सरकार ने सबसे पहले पूरे में लॉकडाउन करने की घोषणा कर दी थी. सीएम खुद लगातार सभी स्थितियों पर नजर बनाए हुए हैं. इसी कड़ी में कोरोना संक्रमण को लेकर मुख्यमंत्री आवास पर फिर उच्चस्तरीय बैठक की गई.

खबर के मुताबिक, इस बैठक में गहलोत सरकार ने लॉकडाउन को देखते हुए फिर एक बड़ा निर्णय लिया. गहलोत सरकार यह फैसला किया है कि मंगलवार से राजस्थान में सभी निजी वाहनों पर रोक रहेगी. सरकार ने कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर यह फैसला किया है. 

राजस्थान में केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों को ही अनुमति मिलेगी. सोमवार की रात से ही स्टेट हाईवे से जुड़े सभी टोल हो बंदकर दिए गए हैं. वहीं इस बैठक में गरीब तबके के लोगों के लिए भी अहम फैसले किए गए हैं.