शीतलहर से ठिठुरा राजस्थान, सीकर में -3 डिग्री पहुंचा पारा

प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी है. प्रदेश में कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो गया है.  

शीतलहर से ठिठुरा राजस्थान, सीकर में -3 डिग्री पहुंचा पारा
खेतों की सिंचाई में पानी के पाइपों में पानी बर्फ बन रहा है.

जयपुर: प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप जारी है. प्रदेश में कुछ दिनों की राहत के बाद एक बार फिर से कड़ाके की सर्दी का दौर शुरू हो गया है. बीते 24 घंटों में प्रदेश के सभी जिलों में दिन और रात के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

प्रदेश का सीकर इलाका भी इससे अछूता नहीं है. हालात ये हो चले हैं कि जिले में तापमान -3 डिग्री तक जा पहुंचा है. हाड़ कंपा देने वाली सर्दी में लोग घरों में दुबकने को मजबूर हैं. माइनस में तापमान पहुंचने से लोग अलाव का सहारा लेने को मजबूर हैं. वहीं जबरदस्त ठंड से अन्नदाता किसान को भी भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. खेतों की सिंचाई में पानी के पाइपों में पानी बर्फ बन रहा है.

जाहिर है लागातार पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में जमकर सर्दी पड़ रही है. पूरा उत्तर भारत जबर्दस्त ठंड की मार झेल रहा है. वहीं मौसम विभाग का कहना है की अभी राहत के आसार नहीं हैं. यानी अभी ठंड में और भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी यानी लोगों की परेशानी अभी काफी बढ़ेगी. वहीं ठंड का असर बाजारों और सड़कों  पर साफ नजर आ रहा है. शाम होते ही सड़कों  पर सन्नाटा पसर जाता है. लोग शाम होते ही घरों में दुबक जाते हैं. सर्दी से बचने के लिए लोग गर्म पेय पदार्थ और आग का सहारा ज्यादा ले रहे हैं. वहीं ठंड से बच्चों और बुजुर्गों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है

जाहिर है फतेहपुर शेखावाटी में इस सीजन का सबसे सर्द दिन रिकॉर्ड किया गया, जिसमें तापमान माइनस 3 डिग्री तक जा पहुंचा. हालात ये हो गए की घरों में रखा पानी जम गया. वहीं पाइपों में भी पानी जम गया. इस ठंड का असर राहगिरों को भी झेलना पड़ रहा है. साथ ही जबरदस्त कोहरा भी मुसीबत को और बढ़ा रहा है. हालांकि देखना है की कब तक लोगों को ठंड से राहत मिलती है, लेकिन इसके आसार अभी कम ही हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, 29 दिसंबर तक प्रदेश के करीब दो दर्जन से ज्यादा जिलों में शीतलहर, घने कोहरे के चलते तापमान में और गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना है. इस दौरान जहां दिन का औसत तापमान करीब 14 से 15 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है तो वहीं रात का औसत तापमान करीब 5 से 6 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है.