close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: नहीं किया गया जनसंख्या नियंत्रण तो 2024 तक चीन को पीछे छोड़ देगा भारत- डॉ. रघु शर्मा

राज्य में परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतर कार्य हो, इसके लिए अगले साल से जिला कलेक्टरों को व्यक्तिगत स्तर पर भी पुरस्कार दिए जाएंगे. 

राजस्थान: नहीं किया गया जनसंख्या नियंत्रण तो 2024 तक चीन को पीछे छोड़ देगा भारत- डॉ. रघु शर्मा
फाइल फोटो

जयपुर: विश्व जनसंख्या दिवस के तहत सोमवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की ओर से राज्य स्तरीय परिवार कल्याण प्रोत्साहन पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया था. इस मौके पर मुख्य अतिथि चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि हमारे देश में जनसंख्या नियंत्रण के लिए विशेष प्रयास किए जाने की जरूरत है. 

एक समय था जब हमारे देश में दम्पत्ती 5 से 7 बच्चे पैदा करते थे. बाद में इंदिरा गांधी ने 'हम दो-हमारे दो' का नारा दिया, जिससे जनसंख्या नियंत्रण के प्रति जागरुकता आई लेकिन आज 'हम दो-हमारे दो' नहीं, बल्कि 'हम दो-हमारा एक' को अपनाने की जरूरत है. 

राज्य में परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतर कार्य हो, इसके लिए अगले साल से जिला कलेक्टरों को व्यक्तिगत स्तर पर भी पुरस्कार दिए जाएंगे. यदि जनसंख्या नियंत्रण के लिए हर कोई जागरूक नहीं हुआ तो वर्ष 2024 तक हम चीन को पीछे छोड़कर जनसंख्या के मामले में विश्व में नंबर 1 देश हो जाएंगे. 

कार्यक्रम में झालावाड़ जिले की टीम को पहला पुरस्कार दिया गया. बांरा को द्वितीय, कोटा को तृतीय पुरस्कार, प्रतापगढ़ को चतुर्थ, श्रीगंगानगर को पांचवा और बूंदी को छठा पुरस्कार दिया गया. कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के निदेशक हेमंत गेरा, निदेशक जनस्वास्थ्य वीके माथुर, निदेशक आईईसी शंकरलाल कुमावत भी मौजूद रहे.