close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: JCB ने तोड़ा स्काउट संघ कार्यालय, आक्रोशित छात्रों ने नगर पालिका पहुंच किया प्रदर्शन

नगर पालिका कार्यालय में छात्र-छात्राओं जमकर प्रदर्शन किया और ईओ के खिलाफ नारेबाजी की. ईओ पर एकतरफा कार्रवाई करने के आरोप लगाए. 

राजस्थान: JCB ने तोड़ा स्काउट संघ कार्यालय, आक्रोशित छात्रों ने नगर पालिका पहुंच किया प्रदर्शन
प्रतीकात्मक तस्वीर

जयपुर: चौमूं कस्बे में राजकीय सरकारी अस्पताल के बाहर बने स्काउट संघ के कार्यालय को नगर पालिका ने अतिक्रमण मानते हुए जेसीबी चलाकर ध्वस्त कर दिया. इसके बाद स्काउट के छात्र-छात्राओं में आक्रोश व्याप्त हो गया. वहीं बिना नोटिस दिए ही नगर पालिका प्रशासन ने बुलडोजर चलाकर स्काउट कार्यालय के पास में बनाए जा रहे कार्यालय के नए भवन को ध्वस्त करने की कार्रवाई कर दी, तो स्काउट के छात्र-छात्राएं बड़ी संख्या में एकत्र होकर नगर पालिका पहुंचे.

नगर पालिका कार्यालय में छात्र-छात्राओं जमकर प्रदर्शन किया और ईओ के खिलाफ नारेबाजी की. ईओ पर एकतरफा कार्रवाई करने के आरोप लगाए. राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ के सचिव प्रताप सोनी की मानी 1959 में राजकीय चिकित्सालय के बाहर स्काउट संघ का कार्यालय बना हुआ है. वहीं इसके पास की खाली भूमि पर राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल को साइकिल स्टैंड के लिए दी गई थी लेकिन थोड़े दिनों बाद स्कूल में ही साइकिल स्टैंड बना दिया गया और यह जगह खाली पड़ी रही. 

अब स्काउट्स संघ ने इस भूमि पर स्काउट कार्यालय के लिए नया भवन बनाने की योजना तैयार की और स्काउट के छात्र-छात्राओं से पाई पाई जोड़ कर करीबन 4 लाख को एकत्र करके आरसीसी डलवा कर भवन बनाने की तैयारी की लेकिन स्कूल के प्रिंसिपल की शिकायत पर नगर पालिका प्रशासन ने आनन-फानन में इसे अतिक्रमण मानकर जेसीबी चलाकर स्काउट के छात्र-छात्राओं के सपनों को ध्वस्त कर दिया. इसके बाद स्काउट के छात्र-छात्राओं में आक्रोश व्याप्त हो गया. 

सवाल यह उठता है कि शहर में इसके अलावा भी बड़ी संख्या में अतिक्रमण हो रहा है. वहीं नियमों को ताक पर रखकर बहुमंजिला इमारतों का निर्माण किया जा रहा है लेकिन नगरपालिका प्रशासन की इस तरह के अवैध निर्माणों पर निगाहें नहीं है. जब राष्ट्र सेवा करने वाले स्काउट्स अपने लिए कार्यालय का निर्माण कर रहे थे तो उस काम को नगर पालिका ने रुकवा कर तत्काल ध्वस्त कर दिया. इसको लेकर स्काउट संघ के पदाधिकारियों और छात्र-छात्राओं ने नगर पालिका ईओ अजय अरोड़ा और एसडीएम संतोष करोड़ को ज्ञापन सौंपा है.