जयपुर: 28 नवंबर से शुरू होगा राजस्थान विधानसभा का सत्र, सचिवालय ने जारी की अधिसूचना

26 नवंबर 1949 को भारत का संविधान (Constitution) अंगीकार और आत्मार्पित किया गया था. संविधान को अंगीकार करने की वर्षगांठ मनाने के लिए ही विधानसभा में इस पर विशेष चर्चा होगी. 

जयपुर: 28 नवंबर से शुरू होगा राजस्थान विधानसभा का सत्र, सचिवालय ने जारी की अधिसूचना
प्रतीकात्मक तस्वीर.

जयपुर: राजस्थान विधानसभा (Rajasthan Legislative Assembly) का सत्र 28 नवंबर से शुरू होगा. विधानसभा सचिवालय (Assembly Secretariat) ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है हालांकि यह सत्र संक्षिप्त होगा और इसमें विधायी कामकाज निपटाने के साथ ही संविधान पर भी चर्चा होगी.

दरअसल, 26 नवंबर 1949 को भारत का संविधान (Constitution) अंगीकार और आत्मार्पित किया गया था. संविधान को अंगीकार करने की वर्षगांठ मनाने के लिए ही विधानसभा में इस पर विशेष चर्चा होगी. संविधान पर चर्चा के लिए 28 नवंबर का दिन तय किया गया है जबकि सदन में विधायी कामकाज 29 नवंबर से होगा. 

विधानसभा का सत्र जनवरी में प्रस्तावित था लेकिन संविधान पर चर्चा के लिए इस सत्र को नवंबर में ही बुलाया गया है. इसके साथ ही पंचायतीराज के चुनाव भी अभी सत्र बुलाए जाने का एक कारण हैं. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गांधी म्यूज़िम के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि सत्र भले ही संक्षिप्त है लेकिन संविधान पर चर्चा के नजरिये से यह बेहद अहम सत्र है.