close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: ऋण माफी योजना 2019 में नहीं आने वाले किसानों को समय पर चुकाना होगा कर्ज

ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से और केन्द्रीय सहकारी बैंको से ‘कृषक मित्र योजना’ में फसली ऋण लेने वाले जो किसान राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना के तहत अपात्र हैं उन्हें नियत तिथि तक फसली ऋण चुकाना होगा.

राजस्थान: ऋण माफी योजना 2019 में नहीं आने वाले किसानों को समय पर चुकाना होगा कर्ज
सहकारिता रजिस्ट्रार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. (प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर: राज्य के वैसे किसान जो राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना 2019 के दायरे में नहीं आते हैं उन्हें अपना फसली कर्ज तय समय पर जमा करना होगा. सहकारिता रजिस्ट्रार डॉ. नीरज के. पवन ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि ग्राम सेवा सहकारी समितियों के माध्यम से और केन्द्रीय सहकारी बैंको से ‘कृषक मित्र योजना’ में फसली ऋण लेने वाले जो किसान राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना के तहत अपात्र हैं उन्हें नियत तिथि तक फसली ऋण चुकाना होगा.

उन्होंने बताया कि ऐसे किसान जो राजस्थान कृषक ऋण माफी योजना, 2019 की नकारात्मक सूची में शामिल हैं तथा जिन्होंने योजना की अंतिम तिथि 30 नवम्बर, 2018 के पश्चात फसली ऋण लिया है, को अपना बकाया अल्पकालीन फसली ऋण देय तिथि या 30 जून जो भी पहले हो तक जमा कराना होगा. उन्होंने बताया कि अंतिम तिथि तक पूर्ण राशि जमा नहीं कराने वाले किसानों को अवधिपार की श्रेणी में शामिल किया जाएगा.

उन्होंने बताया कि ऐसे किसानों को राज्य सरकार की ब्याज मुक्त फसली ऋण योजना का लाभ नहीं मिल पायेगा तथा अवधिपार ऋणि कृषक होने की स्थिति में ऐसे किसानों से बकाया अवधिपार फसली ऋण पर सामान्य ब्याज दर के अलावा दण्डनीय ब्याज भी वसूल किया जाएगा.

(इनपुट भाषा से)