close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: जन औषधि केन्द्र का जनता को हो रहा लाभ, कम दामों पर मिल रहीं दवाइयां

लोग बताते हैं कि उनका प्रतिमाह दवाइयों का खर्च 4000 से 5000 रूपये हुआ करता था, लेकिन अब यह खर्च कम होकर 500 रूपए से 700 रूपए तक आ गया है. 

राजस्थान: जन औषधि केन्द्र का जनता को हो रहा लाभ, कम दामों पर मिल रहीं दवाइयां
प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतापगढ़: राजस्थान का प्रतापगढ़ जिला एक आदिवासी बहुल इलाका है है. प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र खुलने से यहां की गरीब आदिवासी जनता का बहुत बड़ा बोझ कम हुआ है. प्रतापगढ़ में डेढ़ साल पहले जिला चिकित्सालय के पास जन औषधि केन्द्र का शुभारंभ हुआ था. इस औषधि केन्द्र के खुलने से लोगों को यहां 50 से 90 प्रतिशत कम दाम पर दवाइयां मिलने लगी. लगभग सभी बिमारियों की दवाइयां यहां उपलब्ध हैं. सरकारी अस्पताल की ही नहीं, निजी चिकित्सकों की पर्चियां भी यहां मान्य हैं. बीपी, शुगर और हार्ट की बिमारियों के पेशेंट हों, या कोई और सभी को यहां बेहद कम दाम पर दवाई मिल रही है.

लोग बताते हैं कि उनका प्रतिमाह दवाइयों का खर्च 4000 से 5000 रूपये हुआ करता था, लेकिन अब यह खर्च कम होकर 500 रूपए से 700 रूपए तक आ गया है. इससे उनका आर्थिक बोझ कम हुआ है. इसके लिए वो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का धन्यवाद कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र का और प्रचार होना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इससे जुड़ कर फायदा ले सकें.

लोगों की शिकायत है कि इस केन्द्र का उतना प्रचार नहीं हुआ जितना होना चाहिए था. अगर हर व्यक्ति को यह पता हो कि प्रधानमंत्री द्वारा जनता को ऐसी भी कोई सुविधा दी जा रही है, तो जनता को काफी लाभ पहुंच सकता है.