राजस्थान: ओलावृष्टि से 60 प्रतिशत से ज्यादा फसलें खराब, सरकार ने कहा...

5 मार्च तक फसल नुकसान की गिरदावरी रिपोर्ट सरकार को मिल जाएगी. सरकार की ओर से फसल नुकसान के आधार पर मुआवजा दिया जाएगा.

राजस्थान: ओलावृष्टि से 60 प्रतिशत से ज्यादा फसलें खराब, सरकार ने कहा...
सरकार ने गिरदावरी कराने के निर्देश दिए हैं.

जयपुर: राजस्थान विधानसभा में शून्यकाल के दौरान मुंडावर विधायक मंजीत धर्मपाल चौधरी ने ओलावृष्टि से फसलों के नुकसान का मामला उठाया. उन्होंने कहा कि मुंडावर डार्क जोन में आता है और अबकी बार बारिश भी उम्मीद से कम हुई और ऊपर से लाइट तो रहती हुए नहीं है. इसके साथ ही अब ये आपदा कि मेरे विधानसभा क्षेत्र मुंडावर व नीमराना कस्बो के अधिकांश गांवो में 60% से अधिक फसल नष्ट हो चुकी है. 

विधायक मंजीत धर्मपाल ने कहा कि किसानों की फसल खराबे कि रिपोर्ट बनाने के लिए अलग से टीम बनाई जाए. जो सरकार को जल्द रिपोर्ट दे और सरकार किसानों को तत्काल मुआवजा देकर राहत प्रदान करें. इसके साथ ही उन्होंने सरकार से मांग की है कि तहसीलदार व पटवारियों को निर्देशित किया जाए कि सही रिपोर्ट तैयार करें. उसमें किसानों के साथ कोई भेदभाव नहीं किया जाए. 

इस पर मंत्री भंवर लाल मेघवाल ने जवाब दिया कि सरकार ने गिरदावरी कराने के निर्देश दिए हैं. 5 मार्च तक फसल नुकसान की गिरदावरी रिपोर्ट सरकार को मिल जाएगी. सरकार की ओर से फसल नुकसान के आधार पर मुआवजा दिया जाएगा.

गौरतलब है कि राजस्थान विधानसभा में बाड़ी विधायक गिर्राज मलिंगा, विधायक शकुंतला रावत और राजाखेड़ा विधायक रोहित बोहरा ने फसल खराबे पर मुआवजे की मांग की थी. उन्होंने कहा था कि 29 फरवरी को हुई ओलावृष्टि से किसानों की फसलें चौपट हो गई है. सरकार को तत्काल वहां गिरदावरी करवाकर उन्हें उचित मुआवजा दिया जाना चाहिए.