12 जिलों में पंचायती राज चुनाव के लिए आज होगा मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन

Rajasthan Panchayat Chunav 2021: मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए 20 और 21 मार्च को विशेष अभियान रखे गए हैं. निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 19 अप्रैल को किया जाएगा.

12 जिलों में पंचायती राज चुनाव के लिए आज होगा मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन
पंचायती राज चुनाव के लिए आज होगा मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Jaipur: राज्य निर्वाचन आयोग (Rajasthan Election Commission) प्रदेश के 12 जिलों में होने वाले जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के आम चुनाव के लिए मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशन 17 मार्च को करेगी. उन्होंने बताया कि मतदाता सूची (Voter list) का अंतिम प्रकाशन 19 अप्रैल को किया जाएगा.

चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने बताया कि अलवर, बारां, दौसा, भरतपुर, धौलपुर, जयपुर, जोधपुर, करौली, कोटा, सवाईमाधोपुर, सिरोही एवं श्रीगंगानगर में निर्वाचक नामावलियों का प्रारूप प्रकाशन 17 मार्च को करवाया जाएगा.  निर्वाचक नामावलियों का वार्डों/मतदान केन्द्रों पर पठन 20 मार्च, दावे एवं आक्षेपों को प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि 26 मार्च तय की गई है.

इसके साथ ही मतदाता सूची में नाम जोड़ने, हटाने और संशोधन के लिए 20 और 21 मार्च को विशेष अभियान रखे गए हैं. निर्वाचक नामावलियों का अंतिम प्रकाशन 19 अप्रैल को किया जाएगा. नाम जुड़वाने, हटवाने और किसी भी प्रकार के संशोधन के लिए आवेदक 17 से 25 मार्च तक प्रगणक या सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को आवेदन कर सकते हैं. 

चुनाव आयुक्त ने बताया कि 20 और 21 मार्च को विशेष अभियान तिथियों में बीएलओ प्रातः 10 बजे से सांय 5 बजे तक अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर उपस्थित रहकर दावे आपत्तियों के आवेदन पत्र प्राप्त करेंगे. शेष दिनों में मध्याह्न पश्चात 2 बजे से सायं 5 बजे तक उपस्थित रहेंगे.

उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि कोविड-19 (COVID-19) अभी समाप्त नहीं हुआ है, अतः दावें एवं आपत्तिकर्ता मतदान केन्द्र परिसर में मास्क लगाकर ही प्रवेश करें और सोशल डिस्टेंसिग (Social Distancing) का भी पालन करें. 

ऑनलाइन आवेदन इस तरह करें
मेहरा ने बताया कि नाम जोड़ने, हटाने एवं संशोधन के लिए दावे व आपत्तियां विभाग की वेबसाइट www.sec.rajasthan.gov.in पर जाएं। होम पेज पर उपलब्ध विकल्प Important Link में चौथे नम्बर पर उपलब्ध विकल्प Online Claim & Objection का चयन करना है. इस विकल्प के चयन के बाद तीन विकल्प (Addition, Deletion and Updation) दर्शित होंगे.

आवेदक अपनी आवश्यकतानुसार विकल्प का चयन करेगा. विकल्प के चयन के पश्चात् चयन किए गए विकल्प से संबंधित सूचनाएं भरने एवं वांछित दस्तावेजों के अपलोड करने के पश्चात् भरी गई सूचना को Save करना होगा. इसके बाद संबंधित बीएलओ (प्रगणक) सत्यापन और हस्ताक्षर के लिए जल्द ही आपसे संपर्क करेगा.