राजस्थान: पायलट ने कहा- 8 मार्च तक उम्मीदवारों का फैसला करेगी स्क्रीनिंग कमेटी

कई मौजूदा विधायकों एवं मंत्रियों के लोकसभा चुनाव की टिकट की दौड़ में होने के सवाल पर उन्होंने कहा,' किसको चुनाव लड़ाना है इसका निर्णय हमने कार्यकर्ताओं की मांग पर रखा है. 

राजस्थान: पायलट ने कहा- 8 मार्च तक उम्मीदवारों का फैसला करेगी स्क्रीनिंग कमेटी
कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा विरोधी संगठनों के साथ महागठबंधन बना रही है.

जयपुर: राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी 25 सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े करेगी. उन्होंने कहा कि उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है और आठ मार्च को नयी दिल्ली में स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में काफी कुछ साफ हो जाएगा.

कई मौजूदा विधायकों एवं मंत्रियों के लोकसभा चुनाव की टिकट की दौड़ में होने के सवाल पर उन्होंने कहा,' किसको चुनाव लड़ाना है इसका निर्णय हमने कार्यकर्ताओं की मांग पर रखा है. जिसकी जनता में पकड़ है, जो मेहनती हो साफ छवि के और जीतने की क्षमता रखते हों, यही मुख्य कसौटी है.’ उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस पार्टी का मानना है कि मौजूदा विधायकों, हार गए प्रत्याशियों एवं उनके नेताओं के परिजनों के अलावा अन्य विकल्प तलाश करना बेहतर होगा. लेकिन जीतने की स्थिति किसकी है, कार्यकर्ता किसे पसंद करते हैं और सबसे बेहतर चुनाव कौन लड़ सकता है यह सब देखा जाएगा.' 

उन्होंने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है और कांग्रेस पार्टी चुनाव जीतने के लिए लड़ रही है. पायलट ने कहा, ‘हम चुनाव इसलिए लड़ रहे हैं ताकि जिन ताकतों ने पिछले पांच साल में देश प्रदेश की आरबीआई, योजना आयोग व सीबीआई व ईडी जैसी संस्थाओं को खोखला व कमजोर किया है उन्हें हराया जा सके. इसलिए हमारे लिए चुनाव जीतना बहुत महत्वपूर्ण है.' राजस्थान में पार्टी द्वारा सभी सीटों पर चुनाव लड़े जाने के सवाल पर पायलट ने कहा, 'कांग्रेस पार्टी पहले भी 25 सीटों पर लड़ती आई है. इस बार भी लडेंगे और जीतने के लिए लड़ेंगे और जीतेंगे.' उन्होंने विश्वास जताया कि कांग्रेस का मिशन 25 सफल रहेगा.

उन्होंने कहा कि पार्टी ने राज्य की 25 सीटों के संभावित उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए फीडबैक लेने का काम पूरा कर लिया है. स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक आठ मार्च को नयी दिल्ली में होगी जिसमें एक से तीन उम्मीदवारों के नाम का पैनल बनाकर पार्टी की केंद्रीय चुनाव को भेजा जाएगा जो नाम पर अंतिम मुहर लगाएगी. 

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा विरोधी संगठनों के साथ महागठबंधन बना रही है. हालिया विधानसभा चुनाव में पार्टी ने राज्य की 200 में से पांच सीटें सहयोगी दलों के लिए छोड़ी थीं. राज्य के सार्वजनिक निर्माण विभाग सहित कुछ विभागों को केंद्र सरकार से पैसा नहीं मिलने पर पायलट ने कहा कि उन्होंने संबंध केंद्रीय मंत्रियों को चिट्ठी लिखी है ताकि हमारे विकास कार्य रुके नहीं. उन्होंने कहा कि हम इस बारे में बात में भी करेंगे ताकि राजस्थान का जो हक है वह उसे मिले.

भारतीय वायुसेना द्वारा सीमा पार जाकर आतंकी ठिकानों पर कार्रवाई को समूचे देश के लिए गौरवमयी बताते हुए पायलट ने कहा उनके साहस व पराक्रम पर सवाल उठाना सही नहीं है. बीएस येदियुरप्पा के बयान का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा,‘लेकिन भाजपा के कुछ नेता हमारे सैनिकों की वीरता की आड़ में राजनीति करने की कोशिश कर रहे हैं जो कि गलत है. ’

(इनपुट- भाषा)