close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: पर्यटकों से गुलजार हुई पिंकसिटी, ट्रैफिक से निपटने के लिए पुलिस ने बनाई योजना

पर्यटक दल्ली, हरियाणा, पंजाब, यूपी, एमपी गुजरात सहित पड़ोसी देशों के पर्यटक भ्रमण के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पिंकसिटी पहुंच रहे है. पर्यटकों के आवागमन से आमेर रोड़ से जयपुर तक पर्यटक वाहनों से जाम के हालात बने हुए हैं.

राजस्थान: पर्यटकों से गुलजार हुई पिंकसिटी, ट्रैफिक से निपटने के लिए पुलिस ने बनाई योजना
ईद के पर्व के चलते बांग्लादेश के पर्यटक भी जयपुर भ्रमण पर बडी संख्या में पहुंचे हैं.

दामोदर प्रसाद/जयपुर: पिंकसिटी जयपुर पर्यटकों से गुलजार हो गई है. जयपुर के आमेर महल, नाहरगढ फोर्ट, जंतर-मंतर, हवामहल और अल्बर्ट हॉल सहित जयगढ़ फोर्ट पर्यटकों से गुलजार हो गया हैं. पर्यटक दल्ली, हरियाणा, पंजाब, यूपी, एमपी गुजरात सहित पड़ोसी देशों के पर्यटक भ्रमण के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक पिंकसिटी पहुंच रहे है. पर्यटकों के आवागमन से आमेर रोड़ से जयपुर तक पर्यटक वाहनों से जाम के हालात बने हुए हैं.

पर्यटन सीजन की शुरूआत एक सितम्बर महीने से माना जाता है, लेकिन लंबे वीकएंड के कारण दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, यूपी और गुजरात से पर्यटक भ्रमण के लिए पिंकसिटी जयपुर का भ्रमण पर पहुंचे है. 4 दिन की छुट्टियों का अंतिम दिन होने से जयपुर शहर में पर्यटन वाहनों की संख्या अधिक होने से जाम हालात बने हुए है. ऐसे में ट्रैफिक पुलिस को भी जाम की समस्या से निपटने के लिए बडी मशक्कत करनी पड़ रही है. वहीं पर्यटक स्थल आमेर महल, नाहरगढ फोर्ट, जंतर-मंतर, हवामहल और अल्बर्ट हॉल पर पर्यटकों की भारी भीड़ देखी जा रही है. ईद के पर्व के चलते बांग्लादेश के पर्यटक भी जयपुर भ्रमण पर बडी संख्या में पहुंचे हैं.

विश्व विरासत में शामिल आमेर महल में पर्यटकों की सुविधाओं का अभाव होने से पर्यटक परेशान होते नजर आते हैं. आमेर महल और जंतर मंतर में एटीएम और पेटीएम की सुविधा नहीं होने से पर्यटकों को खासी समस्या का सामना करना पड़ता है. पर्यटकों ने यहां तक कह डाला वर्ल्ड हेरिटेज में शुमार आमेर महल और जंतर-मंतर में आज भी इन सुविधाओं का अभाव में चलाया जा रहा है. सरकार को सभी मोन्यूमेंट पर एटीएम और पेटीएम की सुविधा करने की आवश्यकता है. साथ ही इन मोन्यूमेंट को जाने वाले उबड खाबड रास्तों की मरम्मत हो ताकि पर्यटकों को जाने में असुविधाओं का सामना नहीं करना पडें. आमेर महल अधीक्षक को ध्यान देने की आवश्यकता है की महल के हाथी स्टैंड पर बारिश का पानी जमा होने से पर्यटकों को आवागमन में खासी समस्या नहीं हो उसके लिए काम करने की आवश्यकता है.

आमेर महल में पर्यटकों को और अधिक आकर्षित करने के लिए आमेर मावठा सरोवर को और भरने की आवश्यकता है. बारिश के चलते मावठा सरोवर में पानी की आवक तो बढी है लेकिन इतनी नहीं. वहीं पर्यटन और पुरातत्व विभाग की ओर से मावठा सरोवर को बिसलपुर पानी से लबालब भर दिया जाए तो पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र बन सकता है. मावठा सरोवर में बीसलपुर पाइप लाइन बिछी हुई है आवश्यकता है तो बीसलपुर पानी लाने की जो कि पर्यटकों के लिए आकर्षण केंद्र बन सकता है. इसके साथ ही सरकार को मावठा सरोवर में वोटिंग की शुरूआत और हो जाए तो सरकार की आय तो बढेगी साथ ही लोगों के रोजगार के साधन भी बढेंगे.