• 542/542 लक्ष्य 272
  • बीजेपी+

    354बीजेपी+

  • कांग्रेस+

    89कांग्रेस+

  • अन्य

    99अन्य

राजस्थान पुलिस ने अपराध को कम करने करने के लिए शुरू की नई योजना

सड़को पर नियमों की पालना सही ढंग से हो सके इसके लिए पुलिस ने एक नई योजना तैयार की है, जिसको नाम दिया गया है 'आदर्श पथ'.

राजस्थान पुलिस ने अपराध को कम करने करने के लिए शुरू की नई योजना
आदर्श पथ पर वाहन चालकों को लेन सिस्टम के हिसाब से वाहन चलाने होंगे

शरद पुरोहित/जयपुर: प्रदेश के डीजीपी कपिल गर्ग की ओर से अपराध को कम करने और यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए प्रदेश में कई तरह की पहल की जा रही है. इसी कड़ी में राजधानी जयपुर में आदर्श पथ बनाने की एक नई पहल करते हुए डीजीपी कपिल गर्ग ने जवाहर सर्किल पर इस योजना का शुभारंभ किया. इस मौके पर पुलिस विभाग के अधिकारी समारोह में मौजूद रहे.

प्रदेश में यातायात व्यवस्था में सुधार करने के लिए कई तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. इसको लेकर कई तरह की कार्यशालाएं भी आयोजित की जा रही है. सड़को पर नियमों की पालना सही ढंग से हो सके इसके लिए पुलिस ने एक नई योजना तैयार की है, जिसको नाम दिया गया है 'आदर्श पथ'. इस योजना के पहले चरण में जवाहर सर्किल से लेकर जीटी पुलिया तक आदर्श पथ बनाया गया है. डीजीपी कपिल गर्ग ने आज औपचारिक रुप से इस आदर्श पथ की शुरुआत की. आदर्श पथ पर वाहन चालकों को लेन सिस्टम के हिसाब से वाहन चलाने होंगे. शुरुआती कुछ दिनों में पुलिस की ओर से लोगों को इस आदर्श पथ के लिए जानकारी दी जाएगी और उसके बाद जीरो टॉलरेंस निती के आधार पर कार्रवाई की जायेगी.

डीजीपी कपिल गर्ग का कहना है कि राजधानी की सड़कों पर होने वाले सड़क हादसों को कम करने के लिए जयपुर यातायात पुलिस ने आदर्श पथ प्रोजेक्ट की शुरूआत की है. आदर्श पथ के पहले चरण में जवाहर सर्किल से गौरव टावर के बीच करीब डेढ़ किलोमीटर का रूट का चयन किया है. इस रूट पर यातायात पुलिस न केवल वाहन चालकों से मोटर व्हीकल एक्ट की पालना कराएगी साथ ही उन्हें लेन सिस्टम में चलने के लिए प्रेरित भी करेगी. 

इस रूट पर यातायात पुलिस का अतिरिक्त पुलिस जाप्ता तैनात किया गया है, जो वाहन चालकों को यातायात नियमों की सख्ती पालना कराएगा. वहीं आदर्श पथ पर यातायात पुलिस का फोकस लेन सिस्टम पर रहेगा. आदर्श पथ की मॉनिटरिंग के लिए एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी भी बनाया है. आदर्श पथ के पहले चरण की सफलता के बाद जल्द इसे अन्य मार्गों पर भी लागू किया जाएगा. 

सड़क हादसों को रोकने और यातायात नियमों की सख्ती से पालना कराने के लिए एक बार फिर शहर यातायात पुलिस ने जेएलएन मार्ग पर आदर्श पथ प्रोजेक्ट की शुरूआत की है. लेकिन शहर की सड़कों पर बेतकरीब दौड़ते वाहनों के चलते यह प्रोजेक्ट यातायात पुलिस के लिए परेशानी भरा सबब साबित होता नजर आ रहा है. ऐसे में यातायात पुलिस अब आमजन से भी सहयोग की अपील कर रही है.