राजस्थान: पंचायत चुनाव को लेकर मतदान शुरू, कोरोना के लेकर किए गए पुख्ता इंतजाम

राजस्थान के अन्य पंचायत समितियों की बात करे तो नागौर जिले के चार पंचायत समिति क्षेत्रों में भी 7:30 से शांतिपूर्ण तरीके से मतदान शुरू हो गया.

राजस्थान: पंचायत चुनाव को लेकर मतदान शुरू, कोरोना के लेकर किए गए पुख्ता इंतजाम
जिला निर्वाचन विभाग की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए है.

डूंगरपुर: राजस्थान के डूंगरपुर जिले की चार पंचायत समितियों में सुबह साढ़े 7 बजे से मतदान शुरू हो चुका है. जिले की डूंगरपूर, दोवड़ा, आसपुर व साबला पंचायत समितियों की 74 सीटों व जिला परिषद की 13 सीटों पर 480 मतदान केंद्रों पर मतदान शुरू हो गया है. ठंड के बावजूद जिले के मतदान को लेकर मतदाताओं में उत्साह नजर आ रहा है

सुबह-सुबह ही मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की कतार देखने को मिल रही है. इधर, सुरक्षित मतदान के लिए कोविड 19 की गाइड लाइन की पालना भी सुनिश्चित की जा रही है. बूथों के बाहर सोशल डिस्टेंसिंग के लिए गोले बनाये गए है. 

वहीं, मास्क लगाकर आने वाले मतदाताओं को बूथों में प्रवेश दिया जा रहा है. जिले की चार पंचायत समितियों में 3 लाख 47 हजार 333 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे. इधर, मतदान को लेकर जिला निर्वाचन विभाग की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम किये गए है. अतिसंवेदनशील बूथों पर जहां सशस्त्र पुलिस के जवानों को तैनात किया गया है.

राजस्थान के अन्य पंचायत समितियों की बात करे तो नागौर जिले के चार पंचायत समिति क्षेत्रों में भी 7:30 से शांतिपूर्ण तरीके से मतदान शुरू हो गया. चारों ब्लॉक्स में प्रशासन द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग की पालना करवाते हुए मतदान करवाया जा रहा है. सुबह 7:30 बजे ठंड होने के बावजूद मतदाताओं में मतदान को लेकर उत्साह देखा गया और बूथों पर सुबह से ही मतदाताओं की भीड़ नजर आने लगी. 

बता दें कि, नागौर जिले के नागौर, खींवसर, मुंडवा और जायल ब्लॉक में आज जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव होने हैं. शाम 5:00 बजे तक सामान्य मतदान प्रक्रिया जारी रहेगी और 5:00 से 6:00 तक के बीच कोरोना संक्रमित रोगियों से मतदान करवाया जाएगा. नागौर जिले के मूण्डवा मे प्रथम चरण में हो रहे पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्य चुनाव को लेकर सुबह साढे सात बजे से ही मतदान शुरू हो गया.

बूथों के बाहर सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम किए गए हैं . सोशल डिस्टेंस के साथ प्रशासन द्वारा मतदान करवाया जा रहा है. बिना मास्क के लोगों को बूथो के अंदर एंट्री नही दी जा रही है. मूण्डवा में 25 वार्डो पर 190 बूथ बनाए गए हैं, जहां 91 प्रत्याशी मैदान में हैं. 25 वार्डो पर 129500 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेगें.

वहीं, बूंदी की बात करें तो पंचायत राज आम चुनाव 2020 के प्रथम चरण के लिए तालेड़ा व बूंदी पंचायत समिति क्षेत्र में मतदान की शुरूआत हो चुकी है. मतदान को लेकर सवेरे से ही पोलिंग बूथों पर कतारें लग गई, इनमें महिलाओं की संख्या ज्यादा दिखाई दी. आज प्रथम चरण में 291 बूथों पर 2 लाख 20 हजार मतदाता  मतदान करेंगे, दोनों पंचायत समिति के कुल 32 वार्डों में 78 प्रत्याशी व जिला परिषद के 8 वार्डों में कुल 21 प्रत्याशी के लिये आज मतदान जारी है.