close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थानः विधानसभा चुनाव से पहले सत्ता का सेमीफाइल, छात्रसंघ चुनाव के लिए वोटिंग कल

प्रदेश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय राजस्थान यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव 2018 को लेकर 31 अगस्त को सुबह 8 बजे से 1 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी

राजस्थानः विधानसभा चुनाव से पहले सत्ता का सेमीफाइल, छात्रसंघ चुनाव के लिए वोटिंग कल
यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से इस साल विद्यार्थियों की आईडी कार्ड में एक खास किस्म का बार कोड दिया गया है, 31 अगस्त को वोटिंग.

ललित कुमार, जयपुरः जोधपुर संभाग को छोड़कर पूरे प्रदेश की यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में छात्रसंघ चुनावों को लेकर 31 अगस्त को मतदान होगा. सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक होने वाले मतदान को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है,तो वहीं प्रदेश की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी राजस्थान विश्वविद्यालय के मतदान और यहां होने वाले अपेक्स बॉडी के चुनाव पर राजनीतिक दलों की नजरें भी टिकी होती है.राजस्थान यूनिवर्सिटी में होने वाले मतदान को लेकर पुलिस प्रशासन और यूनिवर्सिटी प्रशासन ने अपनी तैयारियां पूरी कर ली है.

प्रदेश के सबसे बड़े विश्वविद्यालय राजस्थान यूनिवर्सिटी में छात्रसंघ चुनाव 2018 को लेकर 31 अगस्त को सुबह 8 बजे से 1 बजे तक मतदान प्रक्रिया चलेगी. राजस्थान विश्वविद्यालय में होने वाले अपेक्स बॉडी के चुनाव राजनीतिक हलकों में भी काफी छाए रहते हैं,,क्योंकि चारों संघटक कॉलेजों और विवि में मिलाकर कुल 22677 छात्र मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे.

  • राजस्थान यूनिवर्सिटी में  में 31 अगस्त को होगी वोटिंग
  • 22677 अपेक्स बॉडी के लिए है कुल वोटर 
  • शोध प्रतिनिधि के लिए 314 हैं वोटर्स
  • महारानी कॉलेज में 6374,महाराजा 2650 
  • कॉमर्स 4265, राजस्थान कॉलेज 3586 
  • लॉ कॉलेज 184, इवनिंग लॉ कॉलेज 328
  • फाइव इयर लॉ कॉलेज में 392 वोटर 

यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से इस साल विद्यार्थियों की आईडी कार्ड में एक खास किस्म का बार कोड दिया गया है और इसको स्कैन करने के लिए विवि प्रशासन ने 8 मशीनें भी मंगवाई है और इन्हीं मशीनों से होकर गुजरने पर ही विद्यार्थियों को कैम्पस में प्रवेश दिया जाएगा.

यूनिवर्सिटी कुलपति आरके कोठारी ने बताया कि "विवि प्रशासन ने चुनावों को लेकर अपनी तैयारियां को पूरा कर लिया है,,मतदान के लिए 200 पेटियां मंगवाई ली गई हैं तो वहीं हर मतदान केन्द्र पर सुरक्षा के लिहाज से पुलिसकर्मियों के साथ ही विवि प्रशासन का स्टाफ भी मौजूद रहेगा. इसी के साथ इस बार मतदान 31 अगस्त को है. लेकिन मतगणना 11 सितम्बर को होनी है. पहले ऐसा होने पर मतपेटियों को तीन स्थानों पर रखा जाता था, लेकिन इस साल सुरक्षा की दृष्टि से राविवि के डीएसडब्ल्यू कार्यालय के दफ्तर में ही सभी मतपेटियों को रखवाया जाएगा"

मतदान सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा. मतदान के लिए 200 मतपेटियां मंगवाई गई हैं. हर मतदान केन्द्र पर पुलिस की रहेगी कड़ी व्यवस्था साथ ही विवि प्रशासन का स्टाफ भी मौजूद रहेगा. बार कोड मशीन से आईडी कार्ड को स्कैन किया जाएगा. विधानसभा चुनाव से पहले हो रहे छात्रसंघ चुनाव को लेकर पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था के विशेष बंदोबस्त किए गए हैं. 31 अगस्त को जहां सुबह 8 बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू होगी तो वहीं पुलिस का दस्ता आज रात से ही सक्रिय हो जाएगा. मतदान के दौरान चारों संघटक कॉलेजों के साथ ही कैम्पस में भारी पुलिस बल तैनात रहेगा. 

एडिश्नल कमिश्नर कानून व्यवस्था गौरव श्रीवास्तव ने बताया कि "मतदान के दिन 4 कैम्पनी आरएसी की तैनात रहेगीं,तो वहीं बलवा नियंत्रण,वॉटर कैनन,अग्निवर्षा,वज्रवाहन,अश्वपार्टी भी कैम्पस में तैनात रहेंगी,मतदान की रिकॉर्डिंग इस साल ड्रोन से करवाने की व्यवस्था रहेगी और एयर सर्विलेंस भी किया जाएगा,,पुलिस प्रशासन द्वारा सिक्योरिटी को लेकर तीन लेयर का सुरक्षा चक्र बनाया जाएगा,मतदान से ठीक एक दिन पहले एक सीनियर एडिश्नल एसपी और दो डीवाईएसपी कैम्पस में पूरी रात गश्त पर रहेंगे"

  • मतदान के दिन पुलिस की रहेगी त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था
  • 4 आरएससी की कम्पनियां रहेंगी तैनात
  • 2यूनिवर्सिटी,1महारानी,महाराज,1महाराजा,कॉमर्स में तैनात
  • बलवा नियंत्रण,वॉटर कैनन,अग्निवर्षा,वज्रवाहन,अश्वपार्टी 
  • ड्रोन से मतदान प्रक्रिया की होगी पूरी रिकॉर्डिंग
  • पुलिस प्रशासन एयर सर्विलेंस की भी रखी जाएगी व्यवस्था
  • मतदान से एक रात पहले कैम्पस में गश्ती दल रहेगा तैनात
  • 1सीनियर एडिश्नल एसपी,दो DYSP रहेंगे रात्रि गश्त पर

मतदान के बाद 11 सितम्बर को मतगणना होगी. सुरक्षा की दृष्टि से एक ही स्थान पर मतपेटियां रखी जाएंगी.  DSW कार्यालय में सभी मतपेटियां रखी जाएंगी.