close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: स्पर्धा चौधरी कांग्रेस से निष्कासित, अनुशासनहीनता का आरोप

15 नवंबर को कांग्रेस द्वारा देर रात पहली लिस्ट जारी की गई थी. जिसके बाद पार्टी के कई नेताओं की टिकट मिलने की उम्मीदों पर पानी फिर गया और पार्टी से टिकट न मिलने के कारण कई कार्यकर्ता विरोध करते नजर आए.

राजस्थान: स्पर्धा चौधरी कांग्रेस से निष्कासित, अनुशासनहीनता का आरोप

नई दिल्ली/ जयपुर: राजस्थान में 7 दिसंबर को होने वाले चुनावों को लेकर सियासत गर्माती जा रही है. इसी कड़ी में गुरुवार को कांग्रेस द्वारा जारी की गई लिस्ट को लेकर कार्यकर्ताओं द्वारा लगातार विरोध चल रहा है. कई कार्यकर्ताओं का आरोप है कि कांग्रेस द्वारा पेराशूट नेताओं को टिकट दिया गया है लेकिन फुलेरा सीट से दावेदारी कर रहीं स्पर्धा चौधरी ने सीधे सीधे पीसीसी चीफ सचिन पायलट पर पैसे लेकर टिकट खरीदने का आरोप लगा दिया गया. जिस कारण पार्टी ने स्पर्धा को 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया. 

दरअसल, 15 नवंबर को कांग्रेस द्वारा देर रात पहली लिस्ट जारी की गई थी. जिसके बाद पार्टी के कई नेताओं की टिकट मिलने की उम्मीदों पर पानी फिर गया और पार्टी से टिकट न मिलने के कारण कई कार्यकर्ता विरोध करते नजर आए. लिस्ट जारी होने के साथ ही दिल्ली में पहले राहुल गांधी के आवास के बाहर कार्यकर्ताओं द्वारा जमकर हंगामा किया गया. जिसके बाद शुक्रवार को भी पूरे राजस्थान में बगावती सुर नजर आए. 

इसी बीच अब स्पर्धा चौधरी द्वारा सचिन पायलट पर लगाए गए इस आरोप के कारण उन्हें पार्टी द्वारा 6 साल के लिए निष्कासित कर दिया गया है. बात दें, स्पर्धा फुलेरा से दावेदारी पेश कर रहीं थी और कांग्रेस की टिकट पर यहां से चुनाव लड़ना चाहती थीं. स्पर्धा महिला कांग्रेस की उपाध्यक्ष भी हैं और वह रामेश्वर डूडी की रिश्तेदार हैं लेकिन नाराजगी के कारण स्पर्धा और उनके समर्थकों ने पायलट की गाड़ी का घेराव भी किया और टिकट वितरण पर भी सवाल उठाएं. 

गौरतलब है कि कांग्रेस द्वारा अब तक कुल 152 सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. जिसमें से 29 एससी, 24 एसटी, ब्राह्मण और वैश्यों को कुल 20, राजपूत को 13, जाट को 23, मुस्लिमों को 9, महिलाओं को 20 और 46 नए चेहरों को जगह दी गई है. इसके अलावा सूची में 15 वंशवाद प्रत्याशियों को भी जगह दी गई है.