राजस्थान: कहीं बढ़ा तो कहीं घटा रात का तापमान, सर्दी से परेशान हुए लोग

जनवरी का आधा महीना निकल चुका हैऔर प्रदेश में सर्दी कम होने का नाम नहीं ले रही है. प्रदेश के करीब आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में अभी भी रात का तापमान 6 डिग्री से नीचे बना हुआ है 

राजस्थान: कहीं बढ़ा तो कहीं घटा रात का तापमान, सर्दी से परेशान हुए लोग
फाइल फोटो

जयपुर/ ललित कुमार: प्रदेश में हर रोज बदलते मौसम ने अब लोगों की परेशानी बढ़ाना शुरू कर दिया है. कभी रात की तेज सर्दी तो कभी दिन में सूर्य की तेज तपीश लोगों को मौसम से तालमेल बिठाने में परेशानी का सबब बन रही है. 24 घंटे पहले जहां प्रदेश में रात का औसत तापमान करीब 5 डिग्री और दिन का औसत तापमान करीब 22 डिग्री तक पहुंच गया था. तो वहीं 24 घंटे बाद ही प्रदेश में रात का औसत तापमान करीब 7 डिग्री तो दिन का औसत तापमान करीब 24 डिग्री पर पहुंच गया है. हालांकि प्रदेश के एक दर्जन से ज्यादा जिलों में रात के तापमान में गिरावट दर्ज होने से सुबह-शाम चल रही शीतलहर ने लोगों की कंपकंपी जरुर छूड़ा दी है.

जनवरी का आधा महीना निकल चुका हैऔर प्रदेश में सर्दी कम होने का नाम नहीं ले रही है. प्रदेश के करीब आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में अभी भी रात का तापमान 6 डिग्री से नीचे बना हुआ है तो वहीं रात का औसत तापमान करीब 7 डिग्री तक पहुंच चुका है. ऐसे में लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं.

इन जिलों में रात के तापमान में देखा गया बदलाव
अजमेर 7.3 डिग्री, वनस्थली 4.3 डिग्री, चूरू 4 डिग्री, अलवर 4.8 डिग्री, जयपुर 6.6 डिग्री, कोटा 6.4 डिग्री, पिलानी 6.3 डिग्री, सीकर 3.5 डिग्री, फलौदी 5 डिग्री, सवाईमाधोपुर 6 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 5 डिग्री, डबोक 5.5 डिग्री, बाड़मेर 8.2 डिग्री, बीकानेर 9.1 डिग्री, जैसलमेर 10.9 डिग्री, जोधपुर सिटी 6.5 डिग्री, माउंटआबू 5.6 डिग्री और श्रीगंगानगर में 5.9 पारा दर्ज किया गया है.

कुछ दिनों तक प्रदेश में रहेगा शीतलहर का प्रकोप
मौसम के इस प्रकार असमाक बदलाव के चलते लोगों को अपनी दिनचर्या बैठाने में भी काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. साथ ही मौसमी बीमारियों में इससे इजाफा हो रहा है, मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों तक प्रदेश में शीतलहर का प्रकोप दिख सकता है.