close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

राजस्थान: प्रचंड गर्मी से बेहाल रणथंभोर नेशनल पार्क के जीव-जन्तु

मंगलवार को दिन में जहां राजधानी जयपुर में इस सीजन का सबसे गर्म दिन 46.3 डिग्री के साथ दर्ज किया गया. वहीं, सबसे गर्म दिन के रूप में चूरू में 50.8 डिग्री पर पारा पहुंच गया.

राजस्थान: प्रचंड गर्मी से बेहाल रणथंभोर नेशनल पार्क के जीव-जन्तु
रणथंभोर नेशनल पार्क में वन्यजीव भी पानी के लिए तड़प रहे हैं.

जयपुर: प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से जहां जनजीवन पूरी तरह से बेहाल हो उठा है. वहीं रणथंभोर नेशनल पार्क में वन्यजीव भी पानी के लिए तड़प रहे हैं. भीषण गर्मी से बाघ और भालू पानी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं. रणथंभौर नेशनल पार्क में जो नंबर 6 में टाइगर और भालू गर्मी से बचने के लिए पानी का सहारा लेते हुए जल क्रीड़ा करते नजर आए.  

वहीं दूसरी ओर अन्य जीव-जन्तू भी पानी में डुबकी लगा लगा कर ठंडक ले रहे है. रणथंभोर नेशनल पार्क गाइड विपुल जैन ने बताया कि जो नंबर 6 में लगातार बाघ एवं स्लोथ बियर की साइटिंग से दर्शकों में खासा उत्साह देखा जा रहा है. वहीं पानी में आज बाघ और भालू को जल क्रीड़ा करते देख पर्यटक रोमांचित हो उठे. हालांकि भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए जीव-जन्तु पानी का सहारा ले रहे हैं, लेकिन फिर भी गर्मी इतनी ज्यादा है कि पानी भी अब उन्हें कुछ ज्यादा राहत देते हुए नजर नहीं आ रहा है.

बता दें कि मंगलवार को दिन में जहां राजधानी जयपुर में इस सीजन का सबसे गर्म दिन 46.3 डिग्री के साथ दर्ज किया गया. वहीं, सबसे गर्म दिन के रूप में चूरू में 50.8 डिग्री पर पारा पहुंच गया. इस मौसम में चूरू में तीन बार दिन का तापमान 50 डिग्री के पार पहुंच चुका है. बीते तीन सप्ताह से प्रदेश में दिन का तापमान करीब 44 से 45 डिग्री के बीच में बना हुआ है. जो औसत से करीब 4 से 5 डिग्री तक ज्यादा है. साथ ही रात का तापमान भी औसत से करीब 3 से 4 डिग्री बढ़ोतरी के साथ 32 से 33 डिग्री पर बना हुआ है.

इसके अलावा दो सप्ताह से पूरा पश्चिमी राजस्थान जहां भीषण लू की चपेट में है तो वहीं पूर्वी राजस्थान के अधिकतर जिलों में भी लू का प्रकोप बरकरार है. मौसम विभाग के अनुसार इस साल प्रदेश में मानसून की देरी की वजह से भी भीषण गर्मी जून के दूसरे सप्ताह में भी अपना असर दिखा रही है. 

मौसम विभाग की माने तो अब प्रदेश में दिन के साथ ही रात के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की जाएगी. लेकिन आसमान साफ रहने की वजह से गर्मी और लू का प्रकोप बरकरार रहने की संभावना है. अगले 48 घंटों में प्रदेश में भीषण गर्मी और उमस का प्रकोप जारी रहेगा. इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में मौसम बदलने से लोगों को गर्मी से राहत भी मिलने की संभावना है.