राजस्थान: मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की आखिरी तारीख आज- निर्वाचन अधिकारी

कुमार ने कहा कि प्रदेश के मतदाताओं के हितो को ध्यान में रखते हुए दो बार मतदाता सूची में नाम पंजीकृत करवाने के दिनाक बढ़ा चुके हैं. इन बढ़े हुए दिनों में आमजन ने खासी रूचि दिखाते हुए खासी संख्या में नाम जुड़वाए हैं. 

राजस्थान: मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की आखिरी तारीख आज- निर्वाचन अधिकारी

जयपुर: मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने कहा कि 7 सितंबर को मतदाता सूचियों में नाम जुड़वाने, आपत्ति और दावे प्रस्तुत करने का आखिरी दिन है. ऐसे में सभी राजनैतिक दल मतदाता सूचियों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने और इसमें शत-प्रतिशत पात्र व्यक्तियों का पंजीकरण करवाने में आमजन का ज्यादा से ज्यादा सहयोग करे और उन्हें नाम जुड़वाने के लिए प्रोत्साहित भी करें. आनंद कुमार ने सचिवालय में राष्ट्रीय राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक में यह बात कही. 

कुमार ने कहा कि प्रदेश के मतदाताओं के हितो को ध्यान में रखते हुए दो बार मतदाता सूची में नाम पंजीकृत करवाने के दिनाक बढ़ा चुके हैं. इन बढ़े हुए दिनों में आमजन ने खासी रूचि दिखाते हुए खासी संख्या में नाम जुड़वाए हैं. अभी भी कोई पात्र मतदाता अपना नाम जुड़वाने से वंचित रह गए हैं तो बिना अवसर गवाए अपने क्षेत्र के बीएलओ को संपर्क कर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा लें. मतदाता सूचियों का अंतिम प्रकाशन 27 सितम्बर को किया जाएगा और अंतिम सूची के अनुसार ही आगामी चुनाव भी सम्पन्न कराए जा सकेंगे.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता सूचियों के द्वितीय पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत अब तक 5 लाख से ज्यादा आवेदन नए नाम जुड़वाने, 4 लाख 65 हजार आवेदन नाम हटाने, 2 लाख 13 हजार नाम, पते आदि में संशोधन के लिए जबकि 32 हजार आवेदन एक ही विधानसभा में स्थानांतरण के लिए प्राप्त हुए हैं. उन्होंने कहा कि मतदाता सूचियों में संभावित दोहरी प्रविष्टियों (डुप्लीकेट नाम) का भौतिक सत्यापन करवाकर उन्हें हटाने की कार्रवाई की भी जाएगी. इस दौरान कई राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों ने कई सुझाव भी दिए, जिन्हें शीघ्र ही भारत निर्वाचन आयोग को मार्गदर्शन के लिए भेजा जाएगा. इस बैठक में बीजेपी, सीपीआई, सीपीआईएम, कांग्रेस के प्रतिनिधि मौजूद रहे थे.