राजस्थान: इन सांसदों से ज्यादा अमीर हैं उनकी पत्नियां, देखें लिस्ट

लोकसभा चुनाव के लिए नामाकंन दाखिल करने वाले मौजूदा सांसदों की संपत्तियों का ब्यौरा टटोला तो बड़े ही दिलचस्प आंकडे सामने आए. 

राजस्थान: इन सांसदों से ज्यादा अमीर हैं उनकी पत्नियां, देखें लिस्ट

जयपुर: सत्ता पर भले ही राजनेता राज करते हों, लेकिन उनके घरों में तो उनकी पत्नियां ही राज करती हैं. रिटर्निंग अधिकारियों को दिए गए संपत्ति के ब्यौरे में बड़े ही दिलचस्प रिकार्ड सामने आए हैं. मौजूदा सांसदों के पास इतनी धन दौलत नहीं, जितनी उनकी पत्नियों के पास है. सोने, चांदी से लेकर नकदी तक पर माननीयों की पत्नियों का ही राज है. केंद्र में मंत्री रहने के बावजूद भी घर की गृहमंत्री तो उनकी पत्नियां ही है.

सत्ता में रहकर सांसद साहब जरूर पॉवरफुल रहे हो लेकिन घर में उनकी पत्नियां ही पॉवर हैं. भले ही वो अपने पॉवर का इस्तेमाल सरकार चलाने के लिए करते हों, लेकिन घर में असली पॉवर सांसद साहब की पत्नियों के पास ही रहता है. लोकसभा चुनाव के लिए नामाकंन दाखिल करने वाले मौजूदा सांसदों की संपत्तियों का ब्यौरा टटोला तो बड़े ही दिलचस्प आंकडे सामने आए. सत्ता पर सिक्का चलाने वाले सांसदों की गृहमंत्रियों की संपत्ति उनसे कई गुना ज्यादा है. केवल गहने ही नहीं, बल्कि नकदी से लेकर प्रापर्टी पर भी सांसदों की पत्नियों ने अपना सिक्का जमाया हुआ है.

कौन कौन से सांसद अपनी पत्नियों से गरीब है- 

1. गजेंद्र सिंह शेखावत - जोधपुर से सांसद और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत भले ही केंद्र सरकार में अपना दबदबा रखते हों, लेकिन उनके घर में तो उनकी पत्नी नौनन्द कंवर का ही राज चलता है. गजेंद्र सिंह के पास 5 करोड़ 43 लाख 65 हजार संपत्ति है. जबकि उनकी पत्नी के पास 6 करोड़ 53 लाख 16 हजार है. यानि नौनन्द कंवर की अपनी पति की संपत्ति से 1 करोड़ 9 लाख 51 हजार रूपए अधिक है.

2. पीपी चौधरी- पाली से सांसद पीपी चौधरी भले ही केंद्र सरकार में मंत्री हों, लेकिन उनके घर की गृहमंत्री उनकी पत्नी वीणा पाणी चौधरी ही हैं. वीणा पाणी की संपत्ति 12 करोड़ 65 लाख 92 हजार है. जबकि पीपी चौधरी की संपत्ति 1 करोड़ 88 हजार है. यानि 11 गुना ज्यादा संपत्ति है उनकी पत्नी की. 

3. देवजी पटेल- जालौर से मौजूदा सांसद और बीजेपी के प्रत्याशी की कुल संपत्ति 1 करोड़ 19 लाख 62 हजार है, जबकि उनकी पत्नी इंदिराबेन डी पटले की संपत्ति 7 करोड़ 17 लाख 11 हजार रूपए है. यानि देवजी पटले की पत्नी की संपत्ति उनसे 6 गुना अधिक है. इंदिराबेन डी पटेल की संपत्ति अपने सांसद पति से 6 करोड़ रूपए अधिक है.

4. अर्जुन लाल मीणा- उदयपुर से सांसद अर्जुनलाल मीणा की कुल संपत्ति 1 करोड़ 38 लाख 36 हजार है, जबकि उनकी पत्नी मीना मसार के पास 3 करोड़ 20 लाख 57 हजार रूपये की संपत्ति है. यानि अपने पति से 1 करोड़ 82 लाख 20 हजार की संपत्ति ज्यादा है.